DAVV: जनरल प्रमोशन के बाद विद्यार्थी परीक्षा शुल्क लौटाने की मांग पर अड़े
DAVV: जनरल प्रमोशन के बाद विद्यार्थी परीक्षा शुल्क लौटाने की मांग पर अड़े
Share:

इंदौर: कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को लागू किया गया. इसके चलते स्कूल और कॉलेज भी बंद थे. वहीं स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं में जनरल प्रमोशन देने को मध्य प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों हरी-झंडी दिखा दी है. अब प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी परीक्षा शुल्क लौटाने पर अड़ गए हैं. इस मामले में कई विद्यार्थियों ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के सामने सवाल खड़े कर दिए है. इसके जवाब में अधिकारियों का कहना है कि फीस का अधिकांश हिस्सा परीक्षा से जुड़ी व्यवस्थाओं पर खर्च हो चुका है. हालांकि अभी गाइडलाइन नहीं आई है. वहीं अधिकारी मुद्दे पर उच्च शिक्षा विभाग से राय लेने की बात करने में लगे हुए हैं.

हालांकि जनरल प्रमोशन की घोषणा होते ही अब स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों ने फीस लौटाने के लिए विश्वविद्यालय के चक्कर लगाने लगे हैं. इस संबंध में बीकॉम के छात्र सौरभ वर्मा, बीएससी के छात्र लोकेंद्र बैस का कहना है कि फीस फरवरी में भरवाई गई थी. अब जब परीक्षा रद्द हो चुकी है तो विद्यार्थियों को फीस लौटाई जानी चाहिए. अधिकांश विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर बताई जा रही है. इसको देखते हुए विवि को निर्णय लेने की जरूरत है.

बता दें की फिलहाल बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएड, बीपीएड, बैचलर ऑफ सोशल वर्क, बीबीए, बीसीए समेत कई स्नातक पाठ्यक्रमों में लगभग दो लाख से अधिक विद्यार्थी हैं. प्रत्येक छात्र से 1500 से 2000 रुपए फीस ली गई है. इस लिहाज से विश्वविद्यालय को परीक्षा से करीब 40 करोड़ रुपए की आय हुई है. वहीं मामले में युवक कांग्रेस के प्रवक्ता अभिजीत पांडे ने भी विवि के अधिकारियों के सामने फीस लौटाने की मांग रखी है.

यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी होने से पहले सीएम योगी का ट्वीट, लिखा- मेरे प्यारे बच्चों....

भोपाल में तीन घंटे में 5सेमी. गिरा पानी, जुलाई का आधा कोटा हुआ पूरा

इंदौर की 56 दुकान से ऑर्डर पैक करवाकर ले जा पाएंगे लोग, प्रशासन देगा अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -