MP में तेजी से फ़ैल रहा है ब्लैक फंगल इंफेक्शन, एक मरीज की आंख और दूसरे के दांत निकालकर बचाई जान
MP में तेजी से फ़ैल रहा है ब्लैक फंगल इंफेक्शन, एक मरीज की आंख और दूसरे के दांत निकालकर बचाई जान
Share:

भोपाल: देश में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है लेकिन इस बीच एक और खतरा मंडराने लगा है। जी दरअसल यह खतरा ब्लैक फंगल इंफेक्शन का है जिसने अब जनता को घेरने का काम शुरू कर दिया है। जी दरअसल कोरोना से ठीक हुए लोगों में फंगल इंफेक्शन तेजी से बढ़ रहा है। अब यह खतरा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में देखने को मिला है। यहाँ बीते सोमवार को 6 मरीज ऐसे सामने आए जो इस इंफेक्शन से पीड़ित पाए गए हैं। मिली जानकारी के तहत शहर के हमीदिया अस्पताल में इसके 6 और पालीवाल अस्पताल में एक मरीज भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है एम्स में एडमिट एक 54 वर्षीय मरीज के ब्लैक फंगल से संक्रमित 9 दांत और ऊपरी-निचले जबड़े की हड्‌डी सर्जरी कर उसे निकाल दिया गया है। इसी के साथ हमीदिया में इस इंफेक्शन से पीड़ित मरीज की आंख निकालनी पड़ी है। कहा जा रहा है इस इंफेक्शन के इतनी तेजी के साथ फैलने के बाद अब बाजारों में इसके इलाज में जरूरी माने जाने वाले इंजेक्शन एम्फोटिसिरीन-बी 50एमजी की शॉर्टेज हो गई है। आपको बता दें कि इस इंजेक्शन की कीमत तकरीबन पांच हजार रुपए है और इसे सीरम, ग्यूफिक्स, मायलोन, सिपला जैसी कंपनी बनाती हैं।

वहीँ दूसरी तरफ हमीदिया अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि इस इंजेक्शन की कमी है और इस बारे में उन्होंने जानकारी प्रबंधन को भी दे दी है। कई मेडिकल स्टोर संचालकों का कहना है कि पहले ब्लैक फंगल के साल में एक या दो केस आते थे, इसलिए इसका स्टॉक हमेशा रहता था, लेकिन हाल ही में इस इंफेक्शन की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है। कंपनी ने भी इस इंजेक्शन का ज्यादा प्रोडक्शन नहीं किया। क्योंकि इसकी पहले इतनी डिमांड ही नहीं थी। जिस कारण मार्केट में इंजेक्शन की शॉर्टेज हो गई है।

देश में धीमी पड़ी कोरोना टेस्टिंग, संक्रमण ने फिर पकड़ी रफ़्तार, 24 घंटे में 3.29 लाख नए मामले आए सामने

MP: नकली रेमडेसिविर बेचने वालों को दबोच रही पुलिस

आखिर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस? जानिए क्या है आज के दिन की महत्वत्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -