इंदौर शहर में मंडरा रहा हैं ओजोन गैस का खतरा
इंदौर शहर में मंडरा रहा हैं ओजोन गैस का खतरा
Share:

इंदौर : ओजोन गैस ये नाम आपने कई बार सुना होगा स्कूल,कॉलेज और भी कई जगह ये नाम आपके कानो में कई बार गया होगा मगर क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की हैं कि ये गैस कितनी विषैली हैं और इसके बढ़ने से बच्चों और वृद्धों में फेफड़ों की बीमारी, अस्थमा, सांस की बीमारी हो सकती है. इस गैस की वजह से आयु कम और असमय मौत भी हो जाती हैं.

वर्तमान समय में इंदौर शहर में इस गैस का खतरा मंडरा रहा हैं. वैसे तो ओजोन गैस वायुमंडल की ऊपरी परत के तौर पर यह सूर्य की पराबैंगनी विकिरण से हमारी रक्षा करती है. मगर जब ये गैस धरातल पर बनने लगे तो इससे मानवजाति को खतरा बढ़ जाता हैं. हालाँकि अभी इंदौर में इससे हालात ज्यादा बिगड़े तो नही हैं इसे अभी भी कंट्रोल में किया जा सकता हैं.

इंदौर शहर में बढ़ रहे इस खतरे की जानकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भी है. अधिकारी द्वारा शहर के तीनों सेंटर पर निगरानी रखी जा रही हैं. शहर में रोज आने वाले एयर क्वालिटी इंडेक्स में अब इसके परिणामों को भी शामिल किया जा रहा है. इस बारे में एसजीएसआईटीएस, केमिस्ट्री विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. नितिन सप्रे ने बताया कि वाहनों के धुएं, एयर कंडीशन, कंप्रेसर, साल्वेंट प्लांट से निकलने वाली गैसों के रिएक्शन से इस प्रकार से ओजोन बनती है. नितिन ने आगे बताया कि यह सेकंडरी पॉल्यूटेट (द्वितीय प्रदूषक) है, जो खतरनाक है. और जैसे-जैसे धूप का प्रभाव बढ़ता है वैसे-वैसे ग्राउंड लेवल पर ओजोन गैस का असर बढ़ता जाता हैं. हालाँकि इसकी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश के बाद इसकी निगरानी शुरू कर दी गई हैं. और जो कार्य जरूरी होंगे वो किये जाएंगे.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शहरी रहवासी एरिया में इसकी औसत मात्रा 8 घंटे की निगरानी में 100 होना चाहिए. और प्रति घंटे की जाने वाली निगरानी में इसकी मात्रा 180 से अधिक नहीं होना चाहिए. हालाँकि इंदौर वासियों के लिए खुशखबरी हैं कि अभी इसकी मात्रा कम हैं मगर यदि प्रदूषण को कंट्रोल नही किया गया तो बहुत ही जल्दी ये शहर इसकी चपेट में आ सकता हैं. 

यहां बुजुर्ग भी करते हैं कैशलेस ट्रांजिक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -