अगस्त तक 3.36 लाख करोड़ रुपये तक पहुँच गई अप्रत्यक्ष कर वसूली
अगस्त तक 3.36 लाख करोड़ रुपये तक पहुँच गई अप्रत्यक्ष कर वसूली
Share:

नई दिल्ली - उत्पाद शुल्क में उछाल के चलते चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त की पांच माह की अवधि में अप्रत्यक्ष कर संग्रह एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में 27.5 प्रतिशत बढ़कर 3.36 लाख करोड़ रुपये रहा. अगस्त तक की वसूली वार्षिक लक्ष्य की 43.2 प्रतिशत है.

उल्लेखनीय है कि केंद्र के अप्रत्यक्ष करों में मुख्यत: केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवाकर और सीमा शुल्क शामिल हैं. सरकार से मिले ताज़ा आंकड़ों के अनुसार इस दौरान उत्पाद शुल्क का शुद्ध संग्रह 48.8 प्रतिशत की भारी वृद्धि के साथ 1.53 लाख करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह वसूली 1.03 लाख करोड़ रुपये थी. इसी तरह इस दौरान सेवाकर की शुद्ध प्राप्ति 23.2 प्रतिशत वृद्धि के साथ 92,696 करोड़ रुपये रही, जो पिछले साल इसी अवधि में 75,219 करोड़ रुपये थी. अप्रैल से अगस्त के दौरान सीमा शुल्क शुद्ध प्राप्ति एक साल पहले के 85,557 करोड़ रुपये की तुलना में 90,448 करोड़ रुपये रही. यह 5.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है.

ताज़ा उपलब्धि से खुश सरकार को उम्मीद है कि अगले मार्च में समाप्त होने वाले इस वित्त वर्ष में प्रत्यक्ष कर और अप्रत्यक्ष कर वसूली क्रमश: 8.47 लाख करोड़ रुपये अैर 7.79 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी.

सरकार ने पकड़ी 50,000 करोड़ रुपये की अप्रत्यक्ष कर चोरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -