इतने सालों में दुनियाभर में बजेगा भारत का डंका, जानिए क्या है वजह
इतने सालों में दुनियाभर में बजेगा भारत का डंका, जानिए क्या है वजह
Share:

इंडिया आने वाले अगले 7 वर्ष में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) बनने वाला है. ये दावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने एक रिसर्च पेपर (SBI Research Paper) में किया है. इंडिया फिलहाल दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. ब्रिटेन (Britain) को पछाड़कर इंडिया ने 5वां स्थान हासिल किया है. SBI के रिसर्च पेपर की माने तो इंडिया 2014 के उपरांत से एक बड़े संरचनात्मक परिवर्तन से गुजरा है और अब इस मुकाम पर है. भारत दिसंबर 2021 की शुरुआत में ही ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन चुका था.

पांच पायदान ऊपर चढ़ा भारत: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इकोनॉमिक रिसर्च डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में बोला गया है कि वैश्विक स्तर पर भारत का ग्रॉस घरेलू उत्पाद (GDP) का भाग फिलहाल 3.5 प्रतिशत है. वर्ष  2014 में ये 2.6 प्रतिशत रहा था. 2027 तक ये 4 प्रतिशत हो सकता है. फिलहाल वैश्विक GDP में जर्मनी की हिस्सेदारी 4 प्रतिशत है. वर्ष 2014 के उपरांत से इंडिया द्वारा अपनाए गए रास्ते से पता चलता है कि देश ने इकोनॉमी के मोर्चे पर प्रगति की है. जिसके चलते संभावना है कि वर्ष 2029 में  इंडिया को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का टैग मिलने वाले है. 2014 में इंडिया विश्व की अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर था. जिसके उपरांत से 8 वर्ष में इंडिया पांच पायदान ऊपर चढ़ा है.

जर्मनी-जापान से आगे निकलेगा भारत: खबरों का कहना है कि इंडिया को 2027 में जर्मनी से आगे निकल जाना चाहिए और सबसे ज्यादा संभावना है कि विकास की मौजूदा दर पर 2029 तक इंडिया जापान को पीछे छोड़ देगा. इस हफ्ते जारी पहली तिमाही के जीडीपी के आंकड़ों (June Quarter GDP Data) के अनुसार, जून 2022 की तिमाही में इंडियन अर्थव्यवस्था ने 13.5 फीसदी की दर से वृद्धि की है. रिपोर्ट के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में संभावना है कि भारतीय इकोनॉमी सबसे तेज रफ्तार से आगे बढ़े.

आशालता का बड़ा बयान, कहा- "फीफा अंडर 17 विश्व कप भारत को महिला फुटबॉल...."

गहरे समुद्र तल में मिला 110 वर्ष पुराने टाइटेनिक का मलबा

चीन को चौतरफा घेरने की तैयारी में अमेरिका, अपने सहयोगी देशों को धड़ल्ले से बेच रहा हथियार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -