हेल्थ केयर में पिछड़ा भारत
हेल्थ केयर में पिछड़ा भारत
Share:

नई दिल्ली : यह देश के नेताओं के लिए सोचने वाली बात है कि करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी स्वास्थ्य देखभाल (हेल्थ केयर )के मामले में भारत के हालात अभी भी ठीक नहीं है. इस मामले में बांग्लादेश, भूटान, चीन और श्रीलंका जैसे देश भारत से आगे है.

मेडिकल जर्नल द लैनसेट में प्रकाशित ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी (जीबीडी) के अनुसार, हेल्थकेयर सूचकांक में 195 देशों में भारत का स्थान 154 वां है. सिर्फ हेल्थ केयर एक्सेस एंड क्वालिटी (HAQ) इंडेक्स में भारत की स्थिति थोड़ी सुधरी है.

आपको बता दें कि इस सूची में भारत कई पड़ोसी देशों से भी पीछे है. इस सूची में श्रीलंका (72.8), बांग्लादेश (51.7), भूटान (52.7) और नेपाल (50.8) अंक के साथ भारत से आगे हैं. वहीं, पाकिस्तान (43.1) और अफगानिस्तान (32.5) से भारत आगे है. बता दें कि HAQ सूचकांक रोगियों की 32 रोगों से होने वाली मृत्यु दर के आधार पर तैयार किया जाता है.

यह देश के लिए चिंताजनक बात है कि अध्ययन के अनुसार भारत ने क्षयरोग, मधुमेह, गुर्दे की बीमारियों और हृदय रोगों से निपटने में काफी खराब प्रदर्शन किया है. जर्नल में भारत को एशिया का सबसे खराब स्वास्थ्य देखभाल पहुंच वाले देश के रूप में दर्शाया है. बता दें कि स्विट्जरलैंड इस स्वास्थ्य सूचकांक में अव्वल है, जबकि स्वीडन और नॉर्वे क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर है.

यह भी देखें

बुजुर्गों में फ्रैक्चर के खतरे को कम करती है विटामिन डी की खुराक

4 चीज़ों के इस्तेमाल से झटपट ठीक करें मोच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -