Share:
भारत के आईटी मंत्रालय ने ब्लॉकचेन-इन्फ्यूज्ड वेब 3 ब्राउज़र के विकास के लिए किया ये काम
भारत के आईटी मंत्रालय ने ब्लॉकचेन-इन्फ्यूज्ड वेब 3 ब्राउज़र के विकास के लिए किया ये काम

ब्लॉकचेन और वेब3 प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भारत का उद्यम गति पकड़ रहा है, देश का आईटी मंत्रालय इन क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देने के प्रयासों में तेजी ला रहा है। जबकि देश क्रिप्टोकरेंसी के लिए अपने नियामक ढांचे को परिष्कृत करना जारी रखता है और डिजिटल रुपया (ईरुपी) केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) की क्षमता का पता लगाता है, एक नई रणनीतिक पहल शुरू की गई है: वेब3 से जुड़े एक घरेलू वेब ब्राउज़र का विकास क्षमताएं। आईटी मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए इस प्रयास का उद्देश्य ब्राउज़र में ब्लॉकचेन तत्वों को शामिल करना, इसे इंटरनेट के आगामी पुनरावृत्ति और इसके विविध उपयोग के मामलों के लिए तैयार करना है।

भारतीय वेब ब्राउज़र विकास चुनौती

9 अगस्त को, मंत्रालय के सचिव अल्केश कुमार शर्मा के नेतृत्व में भारत के आईटी मंत्रालय के अधिकारियों ने भारतीय वेब ब्राउज़र डेवलपमेंट चैलेंज का उद्घाटन किया। यह प्रतियोगिता तीन राउंड तक चलती है और इसका उद्देश्य भारत के डेवलपर समुदाय को घरेलू वेब ब्राउज़र बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। अंतिम लक्ष्य Google Chrome, Firefox, Safari और Microsoft Edge जैसे स्थापित विदेशी ब्राउज़रों पर देश की निर्भरता को कम करना है। घरेलू ब्राउज़र के विकास को बढ़ावा देकर, भारत का लक्ष्य अपनी तकनीकी आत्मनिर्भरता विकसित करना है।

Web3 एकीकरण और क्रिप्टोग्राफ़िक हस्ताक्षर

इस नवोन्मेषी ब्राउज़र का केंद्र वेब3 प्रौद्योगिकी के पर्यायवाची उन्नत सुविधाओं का समावेश है। विशेष रूप से ध्यान देने योग्य बात यह है कि भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेजों के लिए क्रिप्टो टोकन का उपयोग करने की क्षमता है। हालाँकि इस कार्यक्षमता के बारे में विस्तृत जानकारी अज्ञात है, घरेलू वेब ब्राउज़र में क्रिप्टो का एकीकरण भारत के वेब3 उद्योग के लिए एक सकारात्मक कदम है। उद्योग विशेषज्ञों ने अक्सर भारत की इंजीनियरिंग कौशल और तकनीक-प्रेमी आबादी को ऐसे कारकों के रूप में उजागर किया है जो देश को वेब3 परियोजनाओं के केंद्र के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

भारत में विकेंद्रीकृत वित्त (डीएफआई) की खोज

इस नए ब्राउज़र को अपनाना ब्लॉकचैन तकनीक और क्रिप्टोकरेंसी द्वारा संचालित विकेंद्रीकृत वित्त (डीएफआई) में भारत की बढ़ती रुचि के साथ मेल खाता है। भारत वेब3 एसोसिएशन ने नोट किया है कि भारतीय तेजी से डेफी सेक्टर की ओर आकर्षित हो रहे हैं, जो ब्लॉकचेन और डिजिटल मुद्राओं द्वारा सशक्त नवीन वित्तीय समाधानों का वादा करता है।

विनियामक विकास और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग

आगे देखते हुए, भारत द्वारा दिसंबर तक संभावित वैश्विक प्रभावों के साथ क्रिप्टो नियमों के एक व्यापक सेट का अनावरण करने की उम्मीद है। जी20 समूह के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में, भारत गतिशील डिजिटल संपत्ति उद्योग को संचालित करने के लिए व्यापक नियमों का मसौदा तैयार करने के लिए अन्य देशों और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय निकायों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहा है। विशेष रूप से, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) भारत के क्रिप्टो कानून ढांचे में भाग लेने वाले वैश्विक वित्तीय संस्थानों में से हैं।

समावेशिता और डेटा गोपनीयता

ब्लॉकचेन एकीकरण से परे, स्वदेशी वेब ब्राउज़र विकलांग व्यक्तियों के समर्थन के लिए तैयार की गई 'विविध पहुंच' सुविधाओं को शामिल करके समावेशिता को प्राथमिकता देगा। पहुंच के प्रति यह प्रतिबद्धता सभी के लिए समान डिजिटल अवसर सुनिश्चित करने के भारत के व्यापक प्रयासों को रेखांकित करती है।

यह विकास भारत द्वारा संसद के दोनों सदनों में डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023 को मंजूरी दिए जाने के बाद हुआ है। यह विधेयक, जो छह साल पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा 'निजता के अधिकार' को मौलिक अधिकार घोषित करने के बाद आया है, का उद्देश्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म द्वारा व्यक्तियों के डेटा के दुरुपयोग को रोकना है। केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात पर जोर दिया कि यह कानून भारतीयों को अपने डेटा को सही करने और संस्थाओं द्वारा डेटा प्रतिधारण पर समय सीमा लगाने का अधिकार देगा। यह कानून दस महीने के भीतर लागू होने की उम्मीद है।

ब्लॉकचेन, वेब3 और क्रिप्टो एकीकरण में भारत के सक्रिय कदम तकनीकी प्रगति और डिजिटल संप्रभुता के प्रति देश की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं। भारतीय वेब ब्राउज़र डेवलपमेंट चैलेंज उभरती प्रौद्योगिकियों और डिजिटल प्रशासन के जटिल परिदृश्य को नेविगेट करते हुए घरेलू नवाचार को बढ़ावा देने की भारत की महत्वाकांक्षा के प्रमाण के रूप में खड़ा है।

घर आए इलेक्ट्रीशियन ने महिला के लिए छोड़ा पत्र, लिखा- 'दिल टूट गया मेरा ये जानकर कि तुम शादीशुदा हो लेकिन...'

चाँद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ चंद्रयान-3, अब सॉफ्ट लैंडिंग कराना होगा सबसे बड़ा टास्क

'अंकिता प्लीज! अपने एक्स बॉयफ्रेंड को खाना देना बंद करो', भोपाल की लड़की से परेशान ZOMATO ने किया ट्वीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -