भारत के मुख्य न्यायाधीश ने नए पटना उच्च न्यायालय शताब्दी भवन का किया उद्घाटन
भारत के मुख्य न्यायाधीश ने नए पटना उच्च न्यायालय शताब्दी भवन का किया उद्घाटन
Share:

भारत के मुख्य न्यायाधीश माननीय शरद अरविंद बोबड़े ने शनिवार को पक्षकारों को '' पूर्व-मुकदमे की मध्यस्थता '' के लिए अदालतों पर निर्भरता को कम करने का आह्वान किया, जिसमें नागरिक और आपराधिक दोनों समस्याओं के समाधान का एक तरीका है। इसी तरह के विवाद से। मुख्य न्यायाधीश ने पटना में एक समारोह को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की जहां उन्होंने केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में, पटना उच्च न्यायालय के एक नए '' शताब्दी भवन '' का उद्घाटन किया। 

मुख्य न्यायाधीश संजय करोल सहित अन्य। "मुकदमेबाजी ठीक है और मुकदमेबाजी के प्रावधान बनाना ठीक है। मुख्य न्यायाधीश ने कहा, लेकिन यह समय है कि हम पूर्व मुकदमेबाजी मध्यस्थता का सहारा लें। उन्होंने कहा कि पूर्व-मुकदमों की मध्यस्थता के माध्यम से हल किए गए विवादों ने अदालतों पर निर्भरता को कम करने के अलावा 'विवादों के बीच की भावना में बड़ा बदलाव किया।'

मैं कानून मंत्री के साथ चर्चा कर रहा था कि एक मुकदमेबाजी पूर्व ध्यान में कमी केवल कानून का एक बल था। इसे शामिल किया जा रहा था क्योंकि यह प्री-लिटिगेशन मध्यस्थता '' का सार है, सीजेआई ने कहा। उन्होंने देखा कि नए न्यायालय भवनों की आवश्यकता यह थी कि एक '' बढ़ी हुई कानूनी साक्षरता जो कि आवश्यक है, बिना मुकदमेबाजी और छल-कपट को प्रोत्साहित किए '' और लोग अपने विवादों को निपटाने के लिए तेजी से अदालतों का रुख कर रहे हैं, कानून को अपने हाथ में लेना ’’। उन्होंने न्यायपालिका को न्याय के त्वरित प्रसार के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में 'भारी निवेश' करने के बारे में भी कहा और यह आशंका जताई कि न्यायिक कार्यों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग न्यायाधीशों द्वारा 'निर्णय लेने' को प्रभावित कर सकता है।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के 15 दिन बाद 42 वर्षीय शख्स की मौत, मचा हड़कंप

दिल्ली में हथियार के साथ 2 संदिग्ध गिरफ्तार, करना चाहते थे एक्टिविस्ट की हत्या

संत रविदास की जयंती: प्रियंका गांधी ने किया वाराणसी का दौरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -