भारत के ब्रह्मोस मिसाइल को उत्तरपूर्व में तैनात करने के फैसले पर चीन की टिपण्णी,  'नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा फैसला'
भारत के ब्रह्मोस मिसाइल को उत्तरपूर्व में तैनात करने के फैसले पर चीन की टिपण्णी, 'नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा फैसला'
Share:

नई दिल्ली: भारत द्वारा कुछ हफ्ते पहले ब्रह्मोस मिसाइल का एक विशेष संस्कण उत्तरपूर्व में तैनात करने के फैसले के बाद चीन की टिपण्णी आयी है. जिसमे उसने कहा है की,  भारत का उत्तरपूर्व में ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल तैनात करने जैसा कदम सीमा पर स्थिरता को 'नकारात्मक रूप से प्रभावित' करेगा. 

गौरतलब है की  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने पहाड़ों पर युद्ध के लिए विकसित ब्रह्मोस के उन्नत संस्कण से लैस एक नई रेजिमेंट की स्थापना को मंजूरी दी थी. इसकी लागत 4,300 करोड़ रुपये से अधिक होगी. नई रेजिमेंट अरुणाचल प्रदेश में तैनात की जाएगी, जिस पर चीन दावा जताता रहा है. हाल के वर्षों में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध की कई घटनाएं हुई हैं.

इसके बाद चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के आधिकारिक प्रकाशन 'पीएलए डेली' में सप्ताहांत में छपी एक टिप्पणी में कहा गया, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की तैनाती चीन को जवाबी उपाय करने के लिए प्रेरित जाएगी. भारत सीमा पर सुपरसोनिक मिसाइलें तैनात कर रहा है. इसने चीन के तिब्बत और युन्नान प्रांतों के लिए गंभीर खतरा पैदा कर दिया है. यह तैनाती निश्चित ही चीन-भारत संबंधों में प्रतिस्पर्धा और टकराव बढ़ाएगी और क्षेत्र की स्थिरता पर नकारात्मक प्रभाव डालेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -