भारत की नेत्रहीन महिला क्रिकेट टीम ने IBSA वर्ल्ड गेम्स में जीता गोल्ड मेडल, पीएम मोदी ने दी बधाई
भारत की नेत्रहीन महिला क्रिकेट टीम ने IBSA वर्ल्ड गेम्स में जीता गोल्ड मेडल, पीएम मोदी ने दी बधाई
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की नेत्रहीन महिला क्रिकेट टीम को स्वर्ण पदक जीतकर विजयी होने पर बधाई दी है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को निर्धारित 20 ओवरों में 114/8 पर रोक दिया और फिर चौथे ओवर में 42 रनों के संशोधित लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “IBSA विश्व खेलों में स्वर्ण जीतने के लिए भारतीय महिला दृष्टिबाधित क्रिकेट टीम को बधाई! एक स्मारकीय उपलब्धि जो हमारी महिला खिलाड़ियों की अदम्य भावना और प्रतिभा का उदाहरण है। भारत गर्व से झूम उठा!” 

 

बता दें कि, IBSA वर्ल्ड गेम्स में ब्लाइंड क्रिकेट की शुरुआत पिछले हफ्ते हुई, जिसमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच खेला। यह विश्व खेलों का पहला फाइनल था और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराकर अंतिम मुकाबला जीता। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और टीम ने चौथे ओवर में पहला विकेट खो दिया। फाइनल का दबाव महसूस करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया और पावरप्ले में 29 रन बनाए। भारत ने आठवें और नौवें ओवर में दो विकेट चटकाये और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 39/3 हो गया। इसके बाद सी लुईस और सी वेबेक ने 54 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को आगे बढ़ाया।

हालाँकि, भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट लेकर खेल में वापसी की और केवल 3 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को 109/8 पर रोक दिया। अंत में, नीचे की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 114/8 रन ही बना सकी। संशोधित लक्ष्य 42 रन का पीछा करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों पर जमकर हमला बोला। वीमेन इन ब्लू कभी भी आउट ऑफ फॉर्म नहीं दिखी और टीम ने केवल 3.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। एक और रोमांचक मुकाबले में, भारतीय पुरुष नेत्रहीन क्रिकेट टीम ICBA विश्व खेलों के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। पिछले सप्ताह जब दोनों टीमों ने अपना विश्व खेल अभियान शुरू किया था तब पाकिस्तान ने भारत को 18 रन से हराया था। भारत अब चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से बदला लेने की कोशिश करेगा क्योंकि दोनों टीमें टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। 

दौरान सट्टेबाजी और जुए के विज्ञापनों को लेकर भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी

नीरज चोपड़ा ने फिर किया धमाका, दिग्गजों को पटखनी देकर वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे

WWE स्टार Bray Wyatt का 36 वर्ष की उम्र में दुखद निधन, Triple H ने ट्वीट कर दी जानकारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -