विदेशों से अपने मुल्क पैसा भेजने में भारतीय अव्वल
विदेशों से अपने मुल्क पैसा भेजने में भारतीय अव्वल
Share:

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार विदेश से अपने मुल्क पैसा भेजने में भारतीय सबसे आगे हैं. इस तरह से भेजी गई राशी को रेमिटेंस कहा जाता है.2015 में भारत को रेमिटेंस के रूप में सर्वाधिक राशि मिली. हालाँकि गत वर्ष की तुलना में इसमें 1 अरब डालर की कमी आई है. 2009 के बाद यह पहली गिरावट है.

आव्रजन और विकास पर विश्व बैंक की इस वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि भारत को रेमिटेंस के रूप में 2015 में 69 अरब डालर की राशि मिली,जो किसी भी अन्य देश के मुकाबले में ज्यादा है. 2014 में भारत को 70 अरब डालर की राशि मिली थी. 64 अरब डालर की बडी राशि के साथ चीन,फिलीपींस( 28अरब डालर),मेक्सिको (25अरब डालर) और नाइजीरिया(21 अरब डालर) शामिल हैं.

रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण एशियाई की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत के रेमिटेंस में 2.1 फीसद की गिरावट आई है.खाड़ी देशों से अपनों को भेजी जाने वाली रकम पर कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट का असर साफ दिखता है. यहाँ यह बताना मौजूं है कि भूकम्प के कारण नेपाल को मिली रेमिटेंस में अप्रत्याशित वृद्धि हुई.यह वर्ष 2015 में 20.9 फीसद रही जबकि 2014 में यह 3.2 फीसद थी.

विश्व बैंक के ग्लोबल इन्डिकेटर्स ग्रुप के डाइरेक्टर आगस्तो लोपेज-क्लारोस ने कहा कि रेमिटेंस लाखों परिवारों की आय का स्थायी स्रोत है.विकासशील देश की विनिमय दर के लिए भी यह महत्वपूर्ण है. इसकी गति कम हुई तो दुनिया के गरीब परिवारों की मुसीबत हो जाएगी. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -