भारतीय महिला फुटबॉल क्लबों ने न्यूनतम वेतन लागू करने की अनिवार्यता पर जताई चिंता
भारतीय महिला फुटबॉल क्लबों ने न्यूनतम वेतन लागू करने की अनिवार्यता पर जताई चिंता
Share:

भारतीय महिला लीग (आईडब्ल्यूएल) क्लबों ने फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए नए प्रस्तावित अनिवार्य न्यूनतम वेतन को लेकर चिंता जताई है और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को पत्र लिखकर इसे लागू नहीं करने का आग्रह किया है।

एआईएफएफ ने 14 अप्रैल को अपनी चौथी कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान आईडब्ल्यूएल में महिला खिलाड़ियों के लिए वेतन सीमा की घोषणा की थी। देश में महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत टीमों को अपने 10 घरेलू खिलाड़ियों में से प्रत्येक को 3.2 लाख रुपये का भुगतान करना था।

क्लबों ने हालांकि एआईएफएफ के महासचिव शाजी प्रभावन को लिखे पत्र में 3.2 लाख रुपये के न्यूनतम वेतन की हकदार स्तरीय महिला फुटबॉलरों की कमी को रेखांकित किया है। सीमित राजस्व स्रोतों को देखते हुए, आईडब्ल्यूएल क्लब "खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में महत्वपूर्ण धन" निवेश करने के बारे में आशंकित हैं।

2023-24 संस्करण में भाग लेने वाले आठ आईडब्ल्यूएल क्लबों द्वारा समर्थित पत्र में उच्च गुणवत्ता वाली भारतीय महिला खिलाड़ियों की कमी पर जोर दिया गया है, जिन्हें 3.2 लाख रुपये का वेतन मिलेगा। हालांकि क्लब महिला फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए एआईएफएफ के प्रयासों की सराहना करते हैं, लेकिन उनका मानना है कि प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की वर्तमान कमी के कारण इस नियम के लिए अभी तक समय नहीं आया है।

2022-23 आईडब्ल्यूएल सत्र में 16 टीमों को दो समूहों में विभाजित किया गया था, लेकिन आगामी 2023-24 सत्र में केवल आठ टीमें शामिल होंगी, जो पिछले राउंड-रॉबिन और नॉकआउट ढांचे के बजाय घर-घर और बाहर के प्रारूप में प्रतिस्पर्धा करेंगी। एआईएफएफ के एक अधिकारी ने खुलासा किया कि क्लबों ने अपने वित्तीय बोझ को कम करने के लिए वेतन सीमा को हटाने का अनुरोध किया है। इस मामले को एआईएफएफ की कार्यकारी समिति के पास भेजा गया है।

कुछ आईडब्ल्यूएल क्लब के प्रतिनिधियों ने अपनी चिंताओं को व्यक्त करते हुए कहा कि प्रस्ताव उचित है लेकिन खेल की व्यावहारिक वास्तविकताओं के साथ संरेखित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एआईएफएफ को इस तरह की घोषणा करने से पहले क्लबों से परामर्श करना चाहिए था।

इसके अतिरिक्त, एआईएफएफ ने आई-लीग में दो नई कॉर्पोरेट टीमों, इंटर काशी और नामधारी एफसी के प्रवेश को मंजूरी दे दी, जिससे 2023-24 सत्र के लिए टीमों की कुल संख्या में एक की वृद्धि हुई। मैचों की संख्या बढ़ाकर 156 करने के बावजूद एआईएफएफ ने घरेलू और विदेशी प्रारूप को बरकरार रखा।

एआईएफएफ ने विदेशी खिलाड़ियों के लिए एशियाई कोटा भी समाप्त कर दिया, जिससे टीम में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या घटकर पांच हो गई, जिसमें तीन को प्लेइंग इलेवन में अनुमति दी गई। इस कदम की आई-लीग टीमों ने आलोचना की, जिन्होंने इंडियन सुपर लीग के विदेशी खिलाड़ी कोटा के साथ निरंतरता का अनुरोध किया।

एआईएफएफ ने खिलाड़ियों के पंजीकरण की सीमा बढ़ाकर 35 करने के आग्रह को खारिज कर दिया और इसे मौजूदा 30 पर बरकरार रखा। हालांकि 11 आई लीग क्लबों द्वारा एआईएफएफ को भेजे गए पत्र के संबंध में कोई चर्चा नहीं हुई जिसमें मैचों के मुफ्त प्रसारण की मांग की गई थी। तीसरे डिवीजन (आई-लीग दो) में एक से अधिक टीम भेजने के इच्छुक राज्य फुटबॉल संघों को पांच मैचों के लिए प्रति मैच 50,000 रुपये (2.5 लाख रुपये) का भुगतान करना होता है।

भारत के दो स्टार बल्लेबाज़ों को जल्द मिलेगी गेंदबाज़ी की कमान, जानिए क्या है टीम इंडिया का प्लान

लक्ष्य पाने के लिए टीमवर्क क्यों महत्वपूर्ण है?, जाने

न्यूज़ीलैंड में हुई इस धाकड़ गेंदबाज़ की वापसी, भारत में होने वाले वर्ल्ड कप पर नज़र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -