अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम घोषित,रितु रानी को टीम की कमान
अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम घोषित,रितु रानी को टीम की कमान
Share:

नई दिल्ली : हॉकी इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए बुधवार को भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है यह टीम दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी और स्काटलैंड की टीमों से भिड़ेगी. आगामी रियो ओलंपिक से पहले भारतीय महिला टीम के लिए काफी अंतरराष्ट्रीय टूर की योजना बनाई गई है. रितु रानी टीम की कमान संभालेंगी और दीपिका उनकी सहायक होंगी.

आप को बता दें कि भारतीय टीम ने 36 साल में पहली बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है और अब टीम तैयारी के लिए 20 फरवरी से 1 मार्च के बीच मुख्य कोच नील हागुड के मार्गदर्शन में दक्षिण अफ्रीका में कई जगहों पर खेलेगी. भारतीय महिला खिलाड़ी जर्मनी, स्काटलैंड और दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय टीमों के खिलाफ दो दो मैच खेलेगी. इतना ही नहीं भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका अंडर 21 टीम के खिलाफ भी मैच खेलेगी.

भारतीय गोलपोस्ट की रक्षा की जिम्मेदारी सविता, राजानी इतिमारपू और योगिता बाली करेंगी जबकि रक्षात्मक पंक्ति में दीप ग्रेस एक्का, दीपिका, नमिता टोप्पो, जसप्रीत कौर, सुनीता लकड़ा, सुशीला चानू पुखरामबाम, गुरजीत कौर और रश्मिता मिंज शामिल हैं.

कोच हागुड ने दौरे से पहले कहा कि ‘हम 3 विश्व स्तरीय टीमों के खिलाफ खेलेंगे जिससे हमें रियो ओलंपिक की तैयारियों में काफी मदद मिलेगी. हम काफी बड़ी टीम दक्षिण अफ्रीका ले जा रहे हैं ताकि हम ओलंपिक से पहले ज्यादा से ज्यादा संभावित खिलाडि़यों को आजमा सकें. कुछ और अंतरराष्ट्रीय दौरों की योजना भी बनाई गई है ताकि रियो ओलंपिक के लिए काफी मदद मिल सके. टीम इस दौरे से पहले श्रीलंका और नेपाल के खिलाफ दक्षिण एशियाई खेलों में खेलने के लिए गुवाहाटी रवाना होगी.

टीम इस प्रकार है

गोलकीपर: सविता, राजानी इतिमारपू, योगिता बाली 

डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का, दीपिका (उप कप्तान), नमिता टोप्पो, जसप्रीत कौर, सुनीता लकड़ा, सुशीला चानू पुखरामबाम, गुरजीत कौर, रश्मिता मिंज 

मिडफील्डर: रितु रानी (कप्तान), लिलिमा मिंज, नवजोत कौर, हनीयालुम लाल रुआत फेली, रेणुका यादव, लिली चानू मेयेंगबाम, नरिंदर कौर, निक्की प्रधान, मनप्रीत कौर  

फारवर्ड: रानी रामपाल, पूनम रानी, वंदना कटारिया, अनुराधा देवी थोकचोम, प्रीति दुबे, नवप्रीत कौर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -