75 साल का हुआ भारतीय सुप्रीम कोर्ट ! कल डायमंड जुबली कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी, लॉन्च करेंगे खास वेबसाइट
75 साल का हुआ भारतीय सुप्रीम कोर्ट ! कल डायमंड जुबली कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी, लॉन्च करेंगे खास वेबसाइट
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रविवार (28 जनवरी) की दोपहर में अदालत परिसर में भारत के सर्वोच्च न्यायालय के हीरक जयंती  समारोह (Diamond Jubilee Celebration) का उद्घाटन करेंगे। सुप्रीम कोर्ट के 75वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए, प्रधान मंत्री नागरिक-केंद्रित प्रौद्योगिकी पहल शुरू करेंगे। शनिवार को प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के एक बयान के अनुसार, इनमें डिजिटल सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट (DG SCR), डिजिटल कोर्ट 2.0 और एक संशोधित सुप्रीम कोर्ट वेबसाइट शामिल हैं। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे। 

डिजिटल सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट्स (SCR) पहल नागरिकों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में सुप्रीम कोर्ट के फैसलों तक मुफ्त पहुंच प्रदान करेगी। विशेष रूप से, इसमें 1950 के बाद से सुप्रीम कोर्ट की रिपोर्टों के सभी 519 खंड शामिल हैं, जिनमें 36,308 मामले शामिल हैं। डिजिटल प्रारूप उपयोगकर्ता के अनुकूल, बुकमार्क किया हुआ और स्वतंत्र रूप से पहुंच योग्य होगा। डिजिटल कोर्ट 2.0 ई-कोर्ट परियोजना में हाल ही में जोड़ा गया है। इसका उद्देश्य वास्तविक समय भाषण-से-पाठ प्रतिलेखन के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करके जिला अदालत के न्यायाधीशों के लिए अदालती रिकॉर्ड को डिजिटल बनाना है।

इसके साथ ही प्रधान मंत्री अंग्रेजी और हिंदी में सुप्रीम कोर्ट की नई द्विभाषी वेबसाइट भी लॉन्च करेंगे। वेबसाइट को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस के साथ फिर से डिजाइन किया गया है।

'कांग्रेस ने बार-बार नितीश कुमार का अपमान किया, इसलिए..', INDIA गठबंधन पर JDU नेता का बड़ा बयान

लालू के बाद खड़गे का भी फोन नहीं उठा रहे नितीश कुमार ! जयराम रमेश बोले- बहुत व्यस्त हैं, बात नहीं हो पा रही

अब ड्रोन से अस्पतालों तक पहुंचेगा ब्लड ! AIIMS भुवनेश्वर ने सफलतापूर्वक किया प्रयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -