'कांग्रेस ने बार-बार नितीश कुमार का अपमान किया, इसलिए..', INDIA गठबंधन पर JDU नेता का बड़ा बयान
'कांग्रेस ने बार-बार नितीश कुमार का अपमान किया, इसलिए..', INDIA गठबंधन पर JDU नेता का बड़ा बयान
Share:

पटना: बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच एक महत्वपूर्ण बयान में, जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) के राजनीतिक सलाहकार और प्रवक्ता केसी त्यागी ने शनिवार को कांग्रेस पर राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बार-बार "अपमान" करने का आरोप लगाया। त्यागी ने दावा किया कि आज INDIA ब्लॉक पतन के कगार पर है। उन्होंने कहा कि नितीश कुमार यह नहीं देख पा रहे हैं कि इंडिया ब्लॉक की पार्टियाँ "सर्व-शक्तिशाली" भाजपा से कैसे लड़ सकती हैं।  

त्यागी ने कहा कि, "इंडिया ब्लॉक टूटने की कगार पर है। पंजाब, पश्चिम बंगाल और बिहार में इंडिया ब्लॉक पार्टियों का गठबंधन लगभग खत्म हो गया है। कुमार कभी भी गठबंधन में किसी पद के लिए लालायित नहीं रहे, लेकिन कांग्रेस नेतृत्व के एक वर्ग ने बार-बार उनका अपमान किया।" त्यागी ने आगे कहा कि जद (यू) अध्यक्ष नितीश कुमार जिस लक्ष्य और इरादे के साथ गैर-कांग्रेसी दलों को कांग्रेस के साथ लाए थे, वे विफल हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नितीश कुमार को "गलत समझा गया"।

INDIA गठबंधन की आलोचना करते हुए, केसी त्यागी ने कहा कि कुमार पटना में कई दलों को एक साथ लाने में सफल रहे, लेकिन पूरी प्रक्रिया इतनी धीमी हो गई कि लोकसभा चुनाव नजदीक आने के बावजूद इंडिया ब्लॉक ने नेतृत्व और एजेंडे पर कोई संयुक्त बैठक नहीं की है। जद (यू) के वरिष्ठ नेताओं का बयान ऐसे मजबूत संकेतों के बीच आया है कि कुमार बिहार में सत्तारूढ़ 'महागठबंधन' छोड़ने और भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में लौटने की योजना बना रहे हैं।

यदि कुमार स्विच करते हैं, जैसा कि अफवाह है, तो यह पिछले दशक में चौथा और इस कार्यकाल में दूसरा ऐसा कदम होगा। इससे पहले, सत्तारूढ़ गठबंधन में तनावपूर्ण संबंधों के संकेत स्पष्ट थे जब डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव राजभवन में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हुए, जहां कुमार मौजूद थे। इसके तुरंत बाद पटना में आयोजित परेड में दोनों के बीच एक शब्द का भी आदान-प्रदान नहीं हुआ। कुमार ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि, "जो लोग मौजूद नहीं थे, उनसे पूछिए कि वे समारोह में क्यों नहीं गए।" राजभवन में सीएम को विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा के साथ बातचीत करते देखा गया और जेडीयू मंत्री अशोक चौधरी, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के लिए आवंटित कुर्सी पर बैठे थे।

बता दें कि, 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में जेडीयू के 45 सदस्य हैं जबकि एनडीए के 82 सदस्य हैं। सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या समूह को 122 विधायकों की जरूरत होती है। राजद, कांग्रेस और वाम दलों के पास 114 विधायक हैं। 79 विधायकों के साथ राजद सबसे बड़ी पार्टी है।

अब ड्रोन से अस्पतालों तक पहुंचेगा ब्लड ! AIIMS भुवनेश्वर ने सफलतापूर्वक किया प्रयोग

670 रुपए में राहुल गांधी के साइन वाली टीशर्ट ! चंदे के बदले में क्या दे रही कांग्रेस, अब तक कितने करोड़ मिले ?

'मार्च तक टाइम नहीं...', ED के समन पर बोले CM हेमंत सोरेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -