Bday स्पेशल: जानिए, फिरकी के जादूगर रविचंद्रन अश्विन के बारे में कुछ खास

Sep 17 2018 06:00 AM
Bday स्पेशल: जानिए, फिरकी के जादूगर रविचंद्रन अश्विन के बारे में कुछ खास

नई दिल्ली: भारत क्रिकेट टीम में हमेशा स्पिनर्स का बोलबाला रहा है,  देश की स्लो और घूमती हुई पिचों पर खेलते हुए यहाँ फिरकी गेंदबाज़ ज्यादा होते हैं, बनिस्बत तेज़ गेंदबाज़ के. अगर भारतीय टीम के शुरुआती दौर की बात करें तो इरापल्ली प्रसन्ना,बिशनसिंह बेदी, भगवत चंद्र शेखर जैसे फिरकी गेंदबाज़ हुए हैं, जिन्होंने देश का नाम काफी रोशन किया है. इन दिग्गजों के बाद अनिल कुंबले और हरभजन की जोड़ी ने टीम के लिए काफी मैच जीते हैं. लेकिन भारत की वर्तमान स्पिन जोड़ी की बात करें तो वो है रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी.

9 बार के टैग टीम चैंपियन मैट हार्डी ने की रिटायरमेंट की घोषणा

वैसे तो दोनों ही बेमिसाल फिरकी गेंदबाज़ हैं लेकिन 17 सितम्बर 1986 को पैदा हुए रविचंद्रन अश्विन इस मामले में बिरले ही हैं. आज उनका जन्मदिन भी है. तो आइए जानते हैं उनके कुछ दिलचस्प रिकार्ड्स के बारे में. अश्विन ने अब तक कुल 62 टेस्ट खेले हैं, जिसमे उन्होंने 327 विकेट झटके हैं. वहीं वनडे में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है, 111 वनडे मैचेस में उन्होंने 150 विकेट लिए हैं.

सरदार सिंह ने किया खुलासा, कहा सचिन ने प्रेरित किया था वापसी करने के लिए

टी 20 और आईपीएल में भी उनकी फिरकी का जादू सर चढ़ कर बोलता है, हालाँकि टी 20 में उन्हें विकेट तो ज्यादा नहीं मिलते लेकिन वे अपनी सधी हुई गेंदबाज़ी से रन रोकने में बहुत कामयाब रहे हैं. बल्लेबाज़ी में भी अश्विन कई बार भारतीय टीम का सहारा बने हैं, टेस्ट में उनके नाम 4 शतक दर्ज हैं और टेस्ट मैचेस में ही वे 11 अर्धशतक भी लगा चुके हैं. 

स्पोर्ट्स अपडेट:-​

दुबई में शुरू हुई इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउंसिल के दिग्गजों की बैठक

एशिया कप 2018: मुश्फिकुर रेहमान के तूफ़ान में उड़ा श्रीलंका, 137 रन से करारी हार

एशिया कप 2018: श्रीलंका के खिलाफ पहले मुक़ाबले में बांग्लादेश ने जीता टॉस, चुनी बल्लेबाज़ी