इजिप्ट की धरती पर गरजेंगे भारतीय जवान, भारत ने भेजी सैन्य टुकड़ी और लड़ाकू विमान
इजिप्ट की धरती पर गरजेंगे भारतीय जवान, भारत ने भेजी सैन्य टुकड़ी और लड़ाकू विमान
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली और काहिरा के बीच रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के प्रयास में, भारत ने ऑपरेशन ब्राइट स्टार-23 के लिए सेना और वायु सेना की एक टुकड़ी मिस्त्र (Egypt) भेजी है, जो मोहम्मद नागुइब सैन्य अड्डे पर 27 अगस्त से 16 सितंबर तक चलेगा। संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब, ग्रीस और कतर के सशस्त्र बल भी इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

बता दें कि, ऑपरेशन ब्राइट स्टार एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय त्रि-सेवा अभ्यास है, लेकिन यह पहली बार है कि भारत ने वायु सेना की एक टुकड़ी मिस्त्र भेजी है, जिसमें पांच MIG-29, दो IL-78, दो C-130 और दो C-17 विमान शामिल हैं। भारतीय वायुसेना के गरुड़ विशेष बल के कर्मियों के साथ-साथ 28, 77, 78 और 81 स्क्वाड्रन के कर्मी अभ्यास में भाग लेंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, IAF परिवहन विमान भारतीय सेना के लगभग 150 कर्मियों को एयरलिफ्ट भी प्रदान करेगा। हालांकि, यह एक बहुपक्षीय अभ्यास है जहां अन्य देशों की टुकड़ियां भी भाग लेंगी, इससे नई दिल्ली और काहिरा के बीच बढ़ती रणनीतिक निकटता को भी बढ़ावा मिलेगा, उच्च पदस्थ सूत्रों ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए यह जानकारी दी है।

सूत्रों के अनुसार, जहां नई दिल्ली अब अपने बढ़ते रक्षा निर्यात के लिए संभावित बाजार के रूप में काहिरा पर नजर रख रही है, वहीं मिस्र चाहता है कि भारत अफ्रीका के साथ-साथ अरब दुनिया के साथ अपने संबंधों को संतुलित करने के लिए एशिया में उसे अपना भागीदार माने।

भारत और मिस्र के बीच 'गहरा सहयोग':-

बता दें कि, भारत इस समय मिस्र को कम से कम 20 तेजस एमके-1ए लड़ाकू विमान बेचने के लिए बातचीत कर रहा है, जिसमें उस देश में रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (MRO) सुविधा की स्थापना भी शामिल है। काहिरा ने भी ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली हासिल करने में रुचि दिखाई है, जबकि मिस्र अपने हथियारों में विविधता लाने की योजना बना रहा है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, "भारत और मिस्र के बीच असाधारण संबंध और गहरा सहयोग रहा है, जिसमें दोनों ने 1960 के दशक में संयुक्त रूप से एयरो-इंजन और विमान का विकास किया था और मिस्र के पायलटों का प्रशिक्षण भारतीय समकक्षों द्वारा किया गया था।"

इसमें आगे कहा गया है कि, 'दोनों देशों के वायु सेना प्रमुखों और भारतीय रक्षा मंत्री और प्रधान मंत्री की मिस्र की हालिया यात्राओं से दोनों सभ्यता वाले देशों के बीच संबंध और मजबूत हुए हैं। दोनों देशों ने अपने सशस्त्र बलों के बीच नियमित अभ्यास के साथ अपने संयुक्त प्रशिक्षण को भी बढ़ाया है।' जब इस साल जनवरी में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत का दौरा किया, तो वह मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले उस देश के पहले प्रधान मंत्री बने। मिस्र भी आतंकवाद विरोधी एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है और इस क्षेत्र में अमेरिका के साथ मिलकर काम करता है। यह आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) को हराने के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाले वैश्विक गठबंधन का सदस्य है, जिसकी स्थापना सितंबर 2014 में हुई थी।

भारतीय सेना के अनुसार, ऑपरेशन ब्राइट स्टार का एक मुख्य उद्देश्य उभरते खतरों का मुकाबला करने और संचालन क्षमता को बढ़ाने के बारे में सीखना और प्रशिक्षण देना है। “भारत और मिस्र का रक्षा सहयोग आपसी उच्च-स्तरीय यात्राओं, अभ्यासों, प्रशिक्षण आदि के साथ अच्छी तरह से प्रगति कर रहा है। एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) अनिल खोसला ने कहा कि, भारतीय वायु सेना, मिस्र की वायु सेना के साथ द्विपक्षीय अभ्यासों में भाग ले रही है। एक-दूसरे से सर्वोत्तम अभ्यास सीखने, अच्छे सैन्य संबंध बनाए रखने, अंतरसंचालनीयता बढ़ाने, राजनीतिक सिग्नलिंग और स्वदेशी रक्षा उपकरणों के प्रदर्शन आदि जैसे कारणों से रक्षा कूटनीति के हिस्से के रूप में अभ्यास किए जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि, 'भारतीय वायु सेना द्विपक्षीय से बहुपक्षीय अभ्यास की ओर बढ़ रही है। यह पहले ही उनमें भाग ले चुकी है, लेकिन अब यह कुछ महीनों में एक की मेजबानी कर रही है। भविष्य में रक्षा अभ्यास बहुपक्षीय, बहुसेवा और मल्टीडोमेन बन जाएंगे।' बता दें कि, इस साल जनवरी में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति सिसी की बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने सूचना और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान के उद्देश्य से आतंकवाद विरोधी एक संयुक्त कार्य समूह स्थापित करने का निर्णय लिया था।

एक संयुक्त बयान के अनुसार, 'प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सिसी ने दुनिया भर में आतंकवाद के प्रसार पर चिंता व्यक्त की और इस बात पर सहमति व्यक्त की कि यह मानवता के लिए सबसे गंभीर सुरक्षा खतरों में से एक है।' दोनों नेताओं ने विदेश नीति उपकरण के रूप में आतंकवाद के उपयोग की निंदा की थी।

सीट शेयरिंग पर चर्चा, लोगो पर फैसला..! विपक्षी एकता की मुंबई बैठक में क्या-क्या होगा ?

नूंह हिंसा में कांग्रेस विधायक मम्मन खान की क्या भूमिका ? हरियाणा पुलिस ने किया समन

सितंबर महीने में यूरोप टूर पर जाएंगे राहुल गांधी, पेरिस की यूनिवर्सिटी में देंगे भाषण, प्रवासी भारतीयों से भी मिलेंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -