कुपवाड़ा में बर्फवारी के बाद भी कम नहीं हुआ भारतीय सैनिकों का हौसला
कुपवाड़ा में बर्फवारी के बाद भी कम नहीं हुआ भारतीय सैनिकों का हौसला
Share:

कुपवाड़ा: पूरा देश जहां गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट करने की तैयारी में है वही सेना के जवान आज भी सीमाओं पर देश की रक्षा में लगे हुए है. देशवासी दिल्ली में राजपथ पर होने वाली सैन्य परेड में दर्शाने वाली सैन्य शक्ति और थल, जल और वायु सेना के जवानो के मार्च में देखने को मिलेंगे. वहीं देश के उन जवानों के लिए आज का दिन भी आम दिनों जैसा है जो बर्फ और ठंड के मध्य कश्मीर की LOC पर तैनात हैं. ABP न्यूज़ के संवादाता उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर (Kupwara Sector) में पहुंच चुके है जहां देश की सुरक्षा में जवान मौसम की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद अपनी ड्यूटी करने में लगे हुए. वही ड्रोन के जरिए दुश्मन की हरकतों पर भी दिखाई दे रही है.

भारी बर्फबारी के बीच भी जवान तैनात: जहां इस बात का पता चला है कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा का केरन सेक्टर (Keran Sector) में बर्फ और ठंड का प्रकोप और भी बढ़ता जा रहा है. समुंदर से 10 हज़ार से 12 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर बसे इस इलाके में हर तरफ भारी बर्फबारी भी देखने को मिली है. पहाड़, जंगल से लेकर सड़क तक सब कुछ बर्फ की सफेद चादर के नीचे दबा हुआ है. वही कड़ाके की ठंड और मुश्किल परिस्थितियों के बावजूद भी सीमा पर तैनात जवानों के लिए कुछ नहीं बदला है और यहां आज भी वान बर्फ के बीच देश की रक्षा में जुटे हैं.

टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से निगरानी बढ़ी: सीमा पर तैनात जवानों के लिए मौसम या हालात के चलते कुछ भी परिवर्तित नहीं हुआ है. दिन हो या रात सीमा के इन इलाकों में न ही पेट्रोलिंग रूकती है और ना ही दुश्मन पर से ध्यान भी भटक जाता है. अब तो जवानों की सहायता से बड़े पैमाने पर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है. जहां एक तरफ ड्रोन से सीमा पर निगाह रखी जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ स्नो स्कूटर से भी बर्फीले पहाड़ों पर जवान चप्पे-चप्पे पर निगाहें जमाए हुए है.

ड्रोन के जरिए दुश्मन पर नजर: ड्रोन (Drone) के आने से जवानों को इमरजेंसी की स्थिति और घुसपैठ से निपटने में बहुत सहयता मिली है. 18 किलो वजन के ड्रोन जो हवा में 15 से 45 मिनट तक के माध्यम से नजर रखी जा रही है. 15 किलोमीटर की दूरी को ये ड्रोन पांच मिनट में पूरा कर सकते हैं और 30 किलो तक का सामान भी लेकर जा सकते है. कुछ ड्रोन की सहायता से घुसपैठियों को निशाना बनाने के लिए हथियार भी लगाए गए हैं तो पलक झपकते ही दुश्मन का काम तमाम करने में सक्षम हैं. 

भारत के राष्ट्रपति ने जेल कर्मियों को सुधारात्मक सेवा पदक प्रदान करने को अधिकृत किया

टीम इंडिया को सीरीज हराने के बाद अफ्रीकी खिलाड़ी ने लिखा 'जय श्री राम', पोस्ट वायरल

अमेजन पर लगा भारतीय झंडे के अपमान का आरोप, गृहमंत्री ने दिए FIR दर्ज करने के निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -