बिपिन चंद्र पाल को क्रांतिकारी विचारों का जनक भी माना जाता है
बिपिन चंद्र पाल को क्रांतिकारी विचारों का जनक भी माना जाता है
Share:

भारतीय क्रांतिकारी बिपिन चंद्र पाल का आज ही के दिन जन्म हुआ था. बिपिन चंद्र पाल का जन्म 7 नवंबर,1856 को हुआ था। भारतीय स्वाधीनता आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने में मुख्य किरदार निभाने वाली लाल-बाल-पाल की तिकड़ी में से एक विपिनचंद्र पाल राष्ट्रवादी नेता होने के साथ-साथ अध्यापक, पत्रकार, लेखक एवं वक्ता भी थे. तथा उन्हें भारत में क्रांतिकारी विचारों का जनक भी माना जाता है। 

लाला लाजपत राय, बालगंगाधर तिलक और विपिनचन्द्र पाल (लाल-बाल-पाल) की इस तिकड़ी ने 1905 में बंगाल विभाजन के विरोध में अंग्रेजी शासन के खिलाफ आंदोलन किया, जिसे बड़े स्तर पर नागरिकों का समर्थन मिला। 'गरम' विचारों के लिए लोकप्रिय इन नेताओं ने अपनी बात तत्कालीन विदेशी शासक तक पहुँचाने के लिए कई ऐसे ढंग अपनाए जो एकदम नए थे। इन तरीकों में ब्रिटेन में तैयार उत्पादों का बहिष्कार, मैनचेस्टर की मिलों में बने कपड़ों से परहेज, औद्योगिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में हड़ताल आदि सम्मिलित हैं।

उनके मुताबिक, विदेशी उत्पादों कि वजह से भारत की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो रही थी तथा यहाँ के नागरिकों का काम भी छिन रहा था। उन्होंने अपने आंदोलन में इस विचार को भी सामने रखा। राष्ट्रीय आंदोलन के चलते गरम धड़े के अभ्युदय को अहम माना जाता है क्योंकि इससे आंदोलन को एक नई दिशा मिली तथा इससे नागरिकों के मध्य जागरुकता बढ़ी। राष्ट्रीय आंदोलन के दौरान जागरुकता उत्पन्न करने में उनकी अहम भूमिका रही। उनका भरोसा था कि सिर्फ प्रेयर पीटिशन से स्वराज नहीं मिलने वाला है।

फिल्म 'छलांग' के कलाकार नुसरत और राजकुमार बने स्पोर्ट्स क्विज का हिस्सा

इस माह 4 बड़ी अंतर्राष्ट्रीय बैठकों में शामिल होंगे पीएम मोदी, जिनपिंग से भी हो सकती है मुलाकात

नेपाल के पीएम ने कहा- किसी भी गलतफहमी को बातचीत के जरिए भी सुलझाया जा सकता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -