इस माह 4 बड़ी अंतर्राष्ट्रीय बैठकों में शामिल होंगे पीएम मोदी, जिनपिंग से भी हो सकती है मुलाकात

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के संकटकाल के बीच पीएम नरेंद्र मोदी लगातार सक्रीय रहे हैं. नवंबर के महीने में भी पीएम मोदी वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई अहम बैठकों में शामिल होंगे. खास बात ये होगी कि इस दौरान उनका आमना-सामना चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी होने की संभावना जताई जा रही है. इन बैठकों में SCO समिट, एशियन समिट, ब्रिक्स समिट और जी-20 समिट की महत्वपूर्ण बैठक भी शामिल हैं, जो इस बार कोरोना संकट की वजह से वर्चुअल स्तर पर हो रही हैं. 

कब होगी कौन-सी बैठक?
10 नवंबर: SCO समिट की इस मीटिंग में सभी देशों के प्रमुख शामिल होंगे. इस बैठक का आयोजन रूस द्वारा किया जा रहा है, जो SCO का प्रमुख है. 

13-15 नवंबर: एशियन समिट की बैठक में इस बार भारत बतौर मेहमान मौजूद रहेगा. इस साल की प्रमुखता वियतनाम कर रहा है, जिसने भारत को निमंत्रण भेजा है. इस मीटिंग में ऑस्ट्रेलिया, चीन, कनाडा, जापान, साउथ कोरिया, रूस, अमेरिका, यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

17 नवंबर: रुस द्वारा ब्रिक्स देशों की समिट का आयोजन किया जाना है. 

21-22 नवंबर: सऊदी अरब द्वारा जी-20 मीटिंग का आयोजन, जो वर्चुअल रूप से होगी.

इन ग्रुप बैठकों के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी को इटली के पीएम कोंते के साथ द्विपक्षीय समिट में शामिल होना है. इसके साथ ही 30 नवंबर को भी SCO समिट से संबंधित एक बैठक होनी है, हालांकि इसमें पीएम मोदी शामिल नहीं होंगे बल्कि भारत सरकार की तरफ से कोई प्रतिनिधि शामिल होगा.

अब जापान से मिलेगा चीन को बड़ा झटका, भारत आने वाली इन दो कंपनियों को देगा सब्सिडी

क्रूड आयल की कीमतों पर कोरोना का असर, ढाई फीसदी से अधिक टूटे भाव

अमेरिका से आएगा बड़ा FDI! देश में करेगी 10 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -