भारतीय रेलवे ने दी यात्रियों को राहत, नियमों में हुआ ये बदलाव
भारतीय रेलवे ने दी यात्रियों को राहत, नियमों में हुआ ये बदलाव
Share:

इंडियन रेलवे ने पेसेंजर्स को थोड़ी राहत देते हुए शनिवार से नियमों में कुछ परिवर्तन किये हैं। रेलवे ने दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने का निर्णय लिया है। रेलवे ने स्टेशन से रेल के तय डिपार्चर वक़्त से 30 मिनट पूर्व दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने का निर्णय लिया है। बीते कुछ माहों से COVID-19 महामारी के चलते इसमें दो घंटे पहले ही परिवर्तन किया जाता था।

वही इंडियन रेलवे ने एक स्टेटमेंट में कहा, 'COVID-19 संकट से पूर्व स्थापित निर्देशों के मुताबिक, पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के तय डिपार्चर वक़्त से कम से कम चार घंटे पहले तैयार किया जाता था। तत्पश्चात, पीआरएस (PRS) सिस्टम अथवा इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध बुकिंग पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होती थी। यह बुकिंग दूसरा रिजर्वेशन चार्ट बनने से पूर्व तक होती थी। वही दूसरे रिजर्वेशन चार्ट्स ट्रेन के तय अथवा पुनर्निर्धारित डिपार्चर वक़्त से 30 से पांच मिनट पहले तक तैयार होते थे। पूर्व से बुक टिकटों का कैंसिलेशन भी रिफंड नियमों के प्रावधान के मुताबिक इस समयसीमा के दौरान मान्य होता था।

वही COVID-19 महामारी के चलते, दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के नियमों में परिवर्तन करते हुए ट्रेन के तय अथवा पुनर्निर्धारित डिपार्चर वक़्त से दो घंटे पूर्व दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने के आदेश जारी हुए थे। अब फिर से नियम में परिवर्तन हुआ है, जिससे दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के वक़्त से 30 मिनट पहले तैयार होगा। इस प्रकार अब ऑनलाइन तथा पीआरएस पर टिकट बुकिंग सुविधा दूसरे चार्ट के तैयार होने से पूर्व तक उपलब्ध रहेगी। रेल सूचना प्रणाली केंद्र ने इस मुताबिक, सॉफ्टवेयर में जरुरी परिवर्तन कर दिये हैं। इसका अर्थ है कि शनिवार से पैसेंजर स्टेशन से रेल चलने से 30 मिनट पहले तक अपना टिकट बुक करा सकते हैं तथा आवश्यकता पड़ने पर दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले बुक्ड टिकट रद्द भी करा सकते हैं।

करदाता केवल 2018-19 के सालाना रिटर्न में उसी वर्ष का दे ब्योरा: वित्त मंत्रालय

त्योहारी सीजन से पहले महंगा हुआ सोना-चांदी, जानिए आज के भाव

भारतीय स्टार्टअप्स बनाएंगे एक स्वदेशी ऐप डेवलपर एसोसिएशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -