भारतीय रेलवे ने रेल कौशल विकास योजना की शुरू
भारतीय रेलवे ने रेल कौशल विकास योजना की शुरू
Share:

रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योग-प्रासंगिक कौशल में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करके युवाओं को सशक्त बनाने के लिए, भारतीय रेलवे ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत एक कार्यक्रम, रेल कौशल विकास योजना शुरू की है। इस अवसर पर आज रेल भवन में बोलते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, यह एक शुभ दिन है क्योंकि देश भर में विश्वकर्मा जयंती मनाई जा रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रेल कौशल विकास योजना के तहत दूरस्थ क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाए।

तीन साल की अवधि में 50 हजार उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रारंभ में, चार ट्रेडों - इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट और फिटर में एक हजार उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसमें 100 घंटे का प्रारंभिक बुनियादी प्रशिक्षण शामिल होगा। 10वीं पास और 18 से 35 वर्ष के बीच के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे। हालांकि, इस प्रशिक्षण के आधार पर योजना में भाग लेने वालों का रेलवे में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं होगा। 

देश भर के युवाओं को शामिल करने के लिए, उपरोक्त ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए देश भर में फैले 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। यह मुफ्त प्रदान किया जाएगा और मैट्रिक में अंकों के आधार पर एक पारदर्शी तंत्र का पालन करते हुए प्रतिभागियों का चयन ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों में से किया जाएगा।

CBI बिल्डिंग की बेसमेंट में लगी भयंकर आग

खुशखबरी! भारत के वैज्ञानिकों ने खोज निकाली डेंगू की दवा

कोरोना को लेकर ICMR की स्टडी में सामने आई ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -