खुशखबरी! भारत के वैज्ञानिकों ने खोज निकाली डेंगू की दवा

लखनऊ: डेंगू के उपचार के लिए दवा की रिसर्च कर रहे एक्सपर्ट्स को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। लखनऊ के केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CSIR-CDRI) के विशेषज्ञों ने दो ड्रग तलाश लिए हैं। इसके पहले चरण में चूहों पर किया गया ट्रायल कामयाब पाया गया है। शीघ्र ही मनुष्य पर भी इसका परीक्षण होगा। 

वही प्रत्येक वर्ष सितंबर आते-आते डेंगू का संकट मंडराने लगता है। आरम्भ में तो यह बुखार नार्मल लगता है, मगर सही उपचार का अभाव तथा देरी के चलते ये जानलेवा हो जाता है। इसे लेकर लखनऊ के केंद्रीय औषधि और अनुसंधान संस्थान, CSIR-CDRI के एक्सपर्ट्स ने डेंगू के उपचार के लिए दो ड्रग तलाश लिए हैं, जिसका चूहों पर सफल परीक्षण किया गया है। हालांकि, यह ड्रग अभी तक थ्रोमबोसेस के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह परीक्षण अभी चूहों पर किया गया है, शीघ्र ही ह्यूमन पर ट्रायल करने के पश्चात् मनुष्यों के लिए दवा उपलब्ध हो पाएगी।

वही CDRI के निदेशक प्रोफ़ेसर तपस कुंडू ने कहा कि यह दवाएं डेंगू रोगियों पर भी पूर्ण रूप से कारगर होंगी। ह्यूमन ट्रायल के पश्चात् दवा को पेटेंट करा कर जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। बता दें भारत में डेंगू से मरने वाले व्यक्तियों का आँकड़ा बहुत है। वजह है डेंगू के उपचार के लिए कई सटीक दवा नहीं है। केवल उसके लक्षणों के आधार पर उपचार किया जाता रहा है। ऐसे में एक्सपर्ट्स की यह खोज देश के साथ ही साथ विश्व भर के रोगियों के लिए बहुत बड़ी तथा महत्वपूर्ण मानी जा रही है। 

विराट कोहली समेत ओलिंपिक सितारों ने दी PM मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

कोरोना को लेकर ICMR की स्टडी में सामने आई ये बड़ी बात

केरल हाई कोर्ट ने फर्जी महिला वकील सेसी जेवियर को अग्रिम जमानत देने से किया इनकार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -