तीसरी वंदे भारत ने तोड़ डाले रिकॉर्ड्स, रफ्तार थी 180 किलोमीटर/घंटे
तीसरी वंदे भारत ने तोड़ डाले रिकॉर्ड्स, रफ्तार थी 180 किलोमीटर/घंटे
Share:

रेल से सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। जी दरअसल देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का दूसरा ट्रायल रन पूरी तरह से सफल रहा। आपको बता दें कि ट्रायल रन के दौरान वंदे भारत एक्सप्रेस ने 180 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से पटरियों में दौड़ी, जो रेलवे के लिए एक नई कामयाबी है। जी हाँ और इस बारे में रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट करते हुए बताया है। उन्होंने कहा कि, 'वंदे भारत एक्सप्रेस का दूसरा ट्रायल रन कोटा-नागदा खंड के बीच हुआ, जिस दौरान इसकी रफ्तार 180 किलोमीटर/घंटे रही।'

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूसरा ट्वीट किया है और वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार को आत्मनिर्भर भारत की रफ्तार बताया। सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में चलाई जा रही शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी, जिसकी रफ्तार की क्षमता 200 किलोमीटर/घंटे की होगी। आपको बता दें कि रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक और ट्वीट करते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रायल रन की वीडियो शेयर करते हुए इसे सुपीरियर राइड क्वालिटी बताया।

जी हाँ और इसी के साथ ही उस वीडियो में मोबाइल पर स्पीडोमीटर चल रहा है, जिसके बगल में पानी भरा हुआ एक गिलास रखा है। स्पीडोमीटर में ट्रेन की स्पीड 183 किलोमीटर प्रति घंटे का दिखाई दे रहा है, इसके बाद भी गिलास का पानी गिलास से नहीं गिरता है। सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में चलाई जा रही शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी, जिसमें शताब्दी एक्सप्रेस के समान ही 16 यात्री डिब्बे लगेंगे। जी हाँ और इसके दोनों सिरों में केबिन है और यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है।

 

अब तक देश में 2 वंदे भारत ट्रेनें चल रही है और दोनों ही अलग- अलग रूट पर चल रही हैं, पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से वैष्णोदेवी कटरा के बीच चल रही है।

जेल जाने से बचने के लिए मंदिर-मंदिर घूम रहीं जैकलीन फर्नांडिस, कर रहीं गुरु मंत्र का जाप

इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या को खत्म कर देता है कच्चा पपीता

उधार के कपड़ों में सोनम कपूर करवाती हैं फोटोशूट, बहन रिया कपूर ने बताई मजबूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -