भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, अब जनरल डिब्बे में भी यात्रियों को मिलेगी कन्फर्म सीट

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे ने एक नई सेवा शुरु की है, जो यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी साबित होगी. दरअसल रेलवे के जनरल डिब्बे में भी सफर करने वाले यात्रियों को कन्फर्म टिकट (Railway Confirm Ticket) देगा. रेलवे की ये नई शुरुआत है, जिसके तहत आपकी सीट का नंबर आपकी तस्वीर के साथ आपके वॉट्सऐप पर आ जाएगा.

इससे प्लेटफॉर्म पर लंबी कतारों के झंझट से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही सीट को लेकर अनियमितता की आशंका भी कम हो जाएगी. इस योजना को अब रेलवे पूरे देश में लागू करने पर काम कर रहा है. इस योजना का आगाज़ पूर्व-मध्य रेलवे के दानापुर मंडल ने पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में पूरब (PURB) यानि पास फॉर अनरिजवर्ड बोर्ड नाम की एक योजना आरंभ की है. इस योजना के तहत जनरल डिब्बों में अनारक्षित सीटों पर भी आपको कन्फर्म सीट मिलेगी. अनारक्षित टिकट देते समय ही यात्रियों को बोर्डिंग पास दिया जा रहा है.

इस टिकट को लेने के लिए जब आप ट्रेन के लिए रेलवे काउंटर से टिकट खरीदेंगे, तो साथ ही में ही एक पूरब का काउंटर बनाया गया है. यहां पर पहचान पत्र देखकर आपकी तस्वीर खींच ली जाएगी. इसके बाद आपके वॉट्सऐप नंबर पर डिजिटल टिकट जिसमें आपकी तस्वीर लगी होगी आपको भेजी जाएगी. 

Karvy Stock Broking का लाइसेंस रद्द, अब नहीं कर पायेगी शेयर बाजार में ट्रेडिंग

खेल विश्वविद्यालय 2019 बिल पास, दिल्ली के युवाओं को मिला प्रतिभा निखारने का मौका

World Disability Day: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व विकलांगता दिवस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -