रेलवे दे रहा टिकिट कन्फर्मेशन को लेकर नई सौगात

By Hitesh Songara
Sep 25 2015 04:38 PM
रेलवे दे रहा टिकिट कन्फर्मेशन को लेकर नई सौगात

भारत में रेल यात्रा को लेकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इन परेशानियों में जो सबसे ऊपर या कहें की सबसे बड़ी है वह है टिकिट की. जी हाँ, आपको बता दे कि भारतीय रेलवे में टिकिट के कन्फर्मेशन को लेकर बहुत सी दिक्क़ते होती है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि आपकी ट्रैन का समय भी आ जाता है लेकिन आपका टिकिट कन्फर्म नहीं हो पाता है. लेकिन अब रेलवे डिपार्टमेंट यात्रियों को इस मामले में थोड़ी राहत देने कि योजना बना रहा है.

रेलवे टिकिट को लेकर यात्रियों को काफी लम्बी वेटिंग का सामना करना पड़ता है और कई बार ऐसा भी होता है कि उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ता है. लेकिन हाल ही में सूत्रों से मिली जानकारी में यह बात सामने आई है कि अब रेलवे यात्रियों के लिए कन्फर्म टिकिट की उपलब्धता को बढ़ाये जाने को लेकर विचार कर रहा है और यह भी कहा जा रहा है कि इसके लिए डिपार्टमेंट एक नई सर्विस भी शुरू करने वाला है. अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि इस महीने के अंत तक ही यह सर्विस भी लांच कर दी जाना है.

क्योकि यह देखने में आया है कि कन्फर्म टिकिट पाने के लिए ग्राहकों को काफी कश्मकश का सामना करना पड़ता है और ऐसे बहुत कम चान्सेस होते है कि उन्हें कन्फर्म टिकिट मिल पाता है. लेकिन इस नई सर्विस में यह बात सामने आ रही है कि जब आप टिकिट बुक करवा रहे होंगे तब ही आपको इस सेवा के तहत कन्फर्म टिकिट के बारे में जानकारी दी जाएगी और यदि यहाँ टिकिट मौजूद नहीं होगा तो आपको उसके आसपास के स्टेशन जहाँ तक टिकिट का कन्फर्म होना मुमकिन होगा वहां तक टिकिट कन्फर्मेशन का ऑप्शन भी दिया जायेगा. रेलवे का मानना है कि इससे जरुरत यात्रियों को थोड़ी सहूलियत होगी और साथ ही आपको यह भी बता दे कि यह सर्विस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से मौजूद होगी.