आज से शुरू हो रही है ट्रेन, रेलवे ने यात्रियों के लिए जारी किए नियम
आज से शुरू हो रही है ट्रेन, रेलवे ने यात्रियों के लिए जारी किए नियम
Share:

नई दिल्ली: मंगलवार यानी आज से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में सफर करने वाले मुसाफिरों  के लिए रेलवे ने कई प्रकार की गाइडलाइंस जारी की हैं और साथ ही कुछ स्पष्टीकरण भी दिया है. इंडियन रेलवे के अनुसार, 12 मई से चलने वाली विशेष राजधानी ट्रेनों में यात्रियों को एयरलाइंस जैसा भोजन मिलेगा. इसकी पूरी जिम्मेदारी IRCTC की होगी.

दरअसल, रेलवे ने मुसाफिरों को घर से खाना और पानी लाने की सलाह दी है, ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा न हो. इसके बाद भी यदि यात्री ट्रेन में कुछ अलग खाना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें पैसे चुकाने होंगे. यह ठीक उसी तरह होगा जैसा एयरलाइंस में यात्रा के दौरान होता है. स्पेशल ट्रेन में यात्रा के दौरान IRCTC की तरफ से ई-कैटरिंग द्वारा डिब्बाबंद खाना उपलब्ध कराया जाएगा. इसका शुल्क यात्री के टिकट में नहीं जुड़ा होगा और इसके लिए अलग से पैसे देने होंगे. बता दें कि मुसाफिरों को पानी की बोतल के लिए भी अलग से पैसे देने होंगे.

भारतीय रेलवे ने कहा कि, 'पैसेंजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपनी चादर, भोजन और पानी साथ लेकर आएं, क्योंकि सफर के दौरान रेलवे उन्हें केवल डिब्बाबंद भोजन मिल पाएगा, जिसके लिए उन्हें अलग से भुगतान करना होगा.' रेलवे ने प्रत्येक डिब्बे में साफ-सफाई के लिए ख़ास बंदोबस्त किए हैं. साथ ही ट्रेन में प्रवेश करने और उतरने के वक़्त मुसाफिरों को हैंड सैनिटाइजर भी दिया जाएगा.

ममता बनर्जी को मिला पत्र, जानलेवा कोरोना को लेकर लिखी थी यह बात

मरीजों की सेवा में जुटी हुई है नौ माह की गर्भवती महिला

नक्सलियों के साथ जोरदार मुठभेड़, 1 घंटे तक चला मुकाबला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -