नए नियम में नो वेटिंग टिकट, तत्काल टिकट कैंसिल पर भी होगा पैसा रिफंड
नए नियम में नो वेटिंग टिकट, तत्काल टिकट कैंसिल पर भी होगा पैसा रिफंड
Share:

नई दिल्ली। रेलवे के लगभग सभी नियमों में 1 जुलाई से कई बदलाव देखे जा सकेंगे। कुछ सुविधाओं को बढञाने के साथ ही रिजर्वेशन प्रक्रिया में बदलाव किए जाएंगे। बदले नियमों के अनुसार, अब ऑनलाइन बुकिंग पर वेटिंग टिकट नहीं मिलेगी।

शताब्दी, राजधानी व दुरंतो जैसी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। तत्काल टिकट को रद्द करने पर अब आधा पैसा रिफंड होगा। रेलवे ने प्रादेशिक भाषा में भी टिकट देने की शुरुआत की है। एसी फर्स्ट और सेकंड क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर 100 रुपए अतिरिक्त काटे जाएंगे।

एसी थर्ड के लिए 90 रुपए और स्लीपर क्लास का टिकट कैंसल कराने पर 60 रुपए काटे जाएंगे। 1 जुलाई से तत्काल बुकिंग की टाइम में भी बदलाव होने वाले है। एसी कोच के लिए विंडो सुबह 10 से 11 बजे तक खुलेगी और स्लीपर के लिए 11-12 बजे तक।

नए नियमों के अनुसार, कोई भी व्यक्ति रेलवे की एक कोच की बुकिंग सप्ताह भर के लिए करा सकता है, इसके लिए उसे 50,000 रुपए चुकाने होंगे। 9 लाख रुपए चुकाकर कोई भी व्यक्ति या संस्था सप्ताह भर के लिए 18 डिब्बों की पूरी कोच बुक करा सकता है।

अगर 18 से अधिक कोचो की जरुरत हुई तो एडिशनल 50,000 रुपए देने होंगे। अगर सात दिन से अधिक के लिए कोच चाहिए तो प्रतिदिन 10,000 अलग से चुकाने होंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -