अर्थव्यवस्था की चाल सुस्ती, रेलवे को हो रहा बड़ा नुकसान
अर्थव्यवस्था की चाल सुस्ती, रेलवे को हो रहा बड़ा नुकसान
Share:

नई दिल्ली : भारतीय अर्थव्यवस्था में मंदी का दौर चलने के साथ ही अब रेलवे को भी इस मंदी का सामना करना पड़ रहा है. हाल ही में रेलवे के द्वारा यह बात सामने आई है कि इस वर्ष में रेल से यात्रा करने वालें यात्रियों की संख्या में कमी देखी गई है. और यह कमी 4 से 5 फीसदी तक बताई जा रही है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का यह कहना है कि यात्री परिवहन में इस तरह की कमी अर्थव्यवस्था के सुस्त रहने के कारण आ रही है. उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए यह भी कहा है कि "यदि कारोबार में मंदी देखी जाती है तो निश्चित रूप से यात्रियों की संख्या में कमी आना ही है क्योकि मंदी के दौर के चलने के कारण गरीब परिवार भी कम ही यात्राएं करता है."

जब अधिकारी से इस बारे में बात की गई कि क्या ये आंकड़ा पूरे देश का है तो उनका यह कहना है कि निश्चित तौर पर पूरे देश में एक जैसे ही हालत बने हुए है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि आरक्षित श्रेणी में यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है लेकिन इसका ही उलट यानी अनारक्षित श्रेणी में यात्रियों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है.

उनका यह भी मानना है कि सड़क संपर्क में भी किये गए सुधार के कारण और साथ ही बुनियादी ढांचा मजबूत होने के चलते लोग छूटी दुरी तय करने के लिए रेल का उपयोग कम करने लग गए है, जिसके चलते यह कमी देखी जा रही है. इसके अलावा बड़ी लाइन गाड़ियों के बारे में पूछने पर यह भी बताया कि इनमे यात्रियों की संख्या में किसी तरह की कमी नहीं आई है और ना ही आने की सम्भावना है, यह कमी केवल 100 से 125 किमी तक की दूरी पर ही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -