भारतीय डाक विभाग में इन पदों पर निकली वेकेंसी, 69 हजार तक मिलेगा वेतन
भारतीय डाक विभाग में इन पदों पर निकली वेकेंसी, 69 हजार तक मिलेगा वेतन
Share:

COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित किए लॉकडाउन के चलते ज्यादातर इंस्टीट्यूट में भर्ती प्रक्रिया रुक गई थी। भारत में अनलॉक प्रक्रिया आरम्भ होने के साथ ही जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। इसी मध्य इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट ने 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं के लिए कई पोस्ट पर भर्तियां निकाली हैं। इन पोस्ट के लिए 69 हजार रुपये तक सैलरी दी जाएगी। इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट पोस्टमैन, मेल गार्ड, मल्टी टास्किंग स्टाफ के कई पोस्ट पर ये भर्तियां कर रहा है। पोस्टल डिपार्टमेंट ने इन पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन पोस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है। 

महत्वपूर्ण तिथियां: 
ऑनलाइन आवेदन आरम्भ होने की दिनांक : 12 अक्टूबर, 2020
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी दिनांक : 10 नवंबर, 2020

वेतनमान:
पोस्टमैन/मेल गार्ड के पोस्ट के लिए 21,700 रुपये से 69,100 रुपये प्रति माह तक (पे लेवल-3 के अनुसार) सैलरी दी जाएगी। मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए 18,000 रुपये से 56,900 रुपये प्रति माह तक (पे लेवल-1 के अनुसार) सैलरी मिलेगी। 

शैक्षणिक योग्यता : 
पोस्टमैन/मेल गार्ड के पोस्ट के लिए अप्लाई करने हेतु कैंडिडेट्स का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना आवश्यक है। आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। मल्टी टास्किंग स्टाफ के पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स का 10वीं कक्षा का पास होना आवश्यक है। आयु सीमा 18 साल से 25 के मध्य होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्राप्त होगी।

ऐसे करें आवेदन : 
इन पोस्ट  के लिए आवेदन ऑनलाइन करने होंगे। तथा आप आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके सारी जानकारी जान सकते है। 

आवेदन शुल्क : 
सामान्य, ओबीसी एवं आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग एवं सभी महिला कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। इसका भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग अथवा पोस्ट ऑफिस में कैश देकर ई-पेमेंट के माध्यम से कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया : 
इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, स्थानीय भाषा परीक्षा तथा डाटा एंट्री स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। यह भर्ती महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल के लिए निकाली गई है।

यहाँ निकली शिक्षकों के 96 पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

मध्यप्रदेश में 'मनरेगा मजदूर' बनी दीपिका पादुकोण ! 30000 रुपए मजदूरी भी निकाली

IISc में नौकरी करने का सुनहरा अवसर, जल्द करे आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -