भारतीय फार्मा इंडस्ट्री का 13 अरब डॉलर का कारोबार
भारतीय फार्मा इंडस्ट्री का 13 अरब डॉलर का कारोबार
Share:

आप यकीन नहीं करेंगे कि भारतीय फार्मा सेक्टर भारतीय अर्थव्यवस्था में एक बड़ी भूमिका निभाते हुए सालाना 13 अरब डॉलर से अधिक फार्मास्यूटिकल उत्पादों का निर्यात करता है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारतीय फार्मा सेक्टर का यह कारोबार वर्तमान में यह 36.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है. जो एक रिपोर्ट्स के अनुसार वर्ष 2020 तक इसके 55 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँचने की संभावना है. यह भारत का दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है जो विश्व में तीसरे स्थान पर है. यूँ तो भारत में कई फार्मा कंपनियां हैं , जो इसमें अपना योगदान दे रही है .लेकिन चुनिंदा श्रेष्ठ कंपनियों की जानकारी निम्न है.

बता दें कि कैडिला फर्मास्यूटिकल्स एक शीर्ष भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका वर्तमान में पूरे विश्व के 100 से अधिक देशों में व्यापार है. यह कंपनी कार्डियोवैस्कुलर, गैस्ट्रोइंटस्टाइनल, एंटी-इंफेक्टिव, एंटीबायोटिक्स, अनल्जेसिक, हेमाटिनीक्स, एंटी-डाइबिटीक और इम्यूनोलॉजिकल्स आदि के लिए 850 से अधिक उत्पाद उपलब्ध करवाती है.

जबकि ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स अपने उच्च गुणवत्ता उत्पादों के कारण ग्लेनमार्क पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. ग्लेनमार्क फार्मा के लगभग 40 देशों में ऑफिस हैं, पांच देशों में 17 उत्पादन यूनिट और पूरे विश्व में 5 रिसर्च एंड डेवलपमेंट केंद्र हैं. वर्ष 2016-17 में इसकी बिक्री लगभग 1.25 बिलियन डॉलर थी.

देश की तीसरी बड़ी कम्पनी सिप्ला है जो सिप्ला भारत की श्रेष्ठ फार्मा कंपनियों में से एक है. लगभग 100 से अधिक देशों में इसकी उपस्थिति है जिसमें यूरोप, साउथ अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका जैसे देश भी शामिल है.भारत में कंपनी की 34 विनिर्माण इकाईयां और 8 लेबोरेटरीज़ हैं.इसका टर्नओवर 2.01 बिलियन यू.एस. डॉलर है.

यह भी देखें

साल के आखिरी कारोबारी सत्र में सोने में तेजी

पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी ब्याज दरें बढ़ाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -