आने वाले दिनों में करना पड़ सकता है कटौती का सामना
आने वाले दिनों में करना पड़ सकता है कटौती का सामना
Share:

नई दिल्ली : देशभर में आने वाले समय में लोगों को विद्युत कटौती का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा लोगों को पर्याप्त मात्रा में विद्युत प्रदाय उपलब्ध करवाने की बात कही जाती रही है लेकिन इन दिनों सरकार के लिए काफी परेशानी हो सकती है। जी हां, हाल ही में यह बात सामने आई है कि देश के पाॅवर प्लांट में क्षमता के अनुसार उत्पादन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में इन प्लांटों में विद्युत उत्पादन क्षमता की कमी होती जा रही है। यही नहीं ये प्लांट राज्यों द्वारा मांगी गई विद्युत की खपत भी पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

मामले में कहा गया है कि सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथाॅरिटी द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें इस बात का उल्लेख किया गया है कि विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में ये प्लांट अपनी क्षमता का करीब 64.46 प्रतिशत ही उत्पादित कर पा रहे हैं। हालांकि इन प्लांटों को सुधारने को लेकर कवायदें की जा रही है लेकिन फिर भी इसमें काफी समय लगने की संभावना है। मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में कहा गया है कि बीते 18 वर्श बाद विद्युत उत्पादन का स्तर काफी नीचे गिर गया है।

हालांकि सरकार द्वारा एलईडी लाईटों के प्रयोग, बिजली बचाओ अभियान जैसी पहल कर विद्युत खपत को कम किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मामले में कहा गया है कि पीएलएफ में 64.40 प्रतिशत तक विद्युत उत्पादन नीचे पहुंचा। इसके बाद इसमें सुधार होने लगा। हालांकि इसमें यह कहा जा रहा है कि गैस आधारित प्लांट की तादाद बढ़ी है लेकिन कोयले से उत्पादित विद्युत प्लांट का मेंटनेंस नहीं हो पा रहा है साथ ही कोयला खदानें भी बड़े पैमाने पर बंद हो गई हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -