चार साल बाद प्रॉफिट में आया ये बैंक, RBI ने लगा रखी है पाबन्दी
चार साल बाद प्रॉफिट में आया ये बैंक, RBI ने लगा रखी है पाबन्दी
Share:

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अलग-अलग सरकारी, प्राइवेट या सहकारी बैंकों पर कई बड़ी कार्रवाई की है. RBI की इस कार्रवाई में सार्वजनिक क्षेत्र का इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) भी शामिल है. हालांकि, अब IOB के लिए एक राहत भरी खबर है. दरअसल, बैंक लगातार 18 तिमाहियों यानी 54 माह तक घाटे में रहने के बाद मुनाफे में आया है.

इससे पहले वर्ष 2016 में बैंक को प्रॉफिट हुआ था. बैंक की तरफ से जारी किए गए बयान के अनुसार, मार्च, 2020 को समाप्त चौथी तिमाही में 144 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है. फंसे कर्ज में उल्लेखनीय कमी और प्रावधान कम होने से बैंक को प्रॉफिट हुआ है. IOB के सीईओ कर्णम शेखर ने कहा कि बैंक ने अच्छा सुधार किया है और तिमाही के दौरान नुकसान को नियंत्रण में करने में कामयाब रहा है. कर्णम शेखर ने कहा कि, ‘‘हम कर्ज की लागत कम करने में कामयाब रहे हैं. यानी प्रावधान कम हुआ है. इसके परिणामस्वरूप हम 144 करोड़ रुपये का मुनाफा कमा पाये. पिछली 18 तिमाहियों से हम सिर्फ नुकसान उठा रहे थे.’’

शेखर ने कहा कि ऐसा नहीं है कि फायदा एक बार का मामला है. बैंक इस प्रवृत्ति को आगे भी बरकरार रखेगा. आपको बता दें कि बैंक फिलहाल रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) नियम के दायरे में है. इसके तहत बैंक को कामकाजी दक्षता बढ़ाने और पूंजी की हिफाजत पर जोर देने को कहा जाता है. वहीं, इस दायरे में आने वाले बैंकों को लोन देने से भी रोक दिया जाता है.

लगातार 20 दिनों से झटका दे रहा पेट्रोल, डीजल के दाम भी आसमान पर पहुंचे

इनकम टैक्स के नियमों में बढ़ा बदलाव, PAN-Aadhaar लिंक करना होगा आवश्यक

एयरलाइन सेक्टर पर कोरोना की मार, यह दिग्गज कंपनी 6000 लोगों को करेगी बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -