जल्द ही बदलेगा नोट्स का डिज़ाइन
जल्द ही बदलेगा नोट्स का डिज़ाइन
Share:

मुंबई : भारत में नए डिजाइन वाले नोट जल्द ही जारी किये जा सकते हैं. इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड ने बैंक नोट के लिए नए तरह के डिजाइनों वाले एक सेट की सिफारिश पेश की है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि रिज़र्व बैंक के द्वारा यह कहा गया है कि, "केंद्रीय बोर्ड के द्वारा केंद्र सरकार को नई बैंक नोट श्रृंखला के लिए कुछ डिजाइनों के सेट की सिफारिश की गई है, जिसे सरकार की मंजूरी मिलने के बाद सही समय पर उपयोग किया जाना है."

इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि बोर्ड ने अपनी इस 557वीं बैठक में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार किया है. मामले में बताया जा रहा है कि आरबीआई के संचालन संबंधी कई मुद्दों पर बोर्ड ने बातचीत को अंजाम दिया है. इसके अंतर्गत ही सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा और एक आईटी सहायक कंपनी की स्थापना के बारे में भी विचार किया गया है.

रिज़र्व बैंक से यह बयान सामने आया है कि बैंक के काम-काज संबंधी कुछ अविलंब ध्यान देने योग्य विषय पर भी चर्चा की गई है और उन्हें मंजूरी प्रदान की गई है. बता दे कि बैठक की अध्यक्षता आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन के द्वारा की गई. गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से बाजार में नए नोट्स लाने के बारे में विचार किया जा रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -