छत्रपति शिवाजी के सिंधुदुर्ग किले से 'शक्ति प्रदर्शन' करेगी भारतीय नौसेना, केंद्र और राज्य के कई अधिकारी होंगे शामिल
छत्रपति शिवाजी के सिंधुदुर्ग किले से 'शक्ति प्रदर्शन' करेगी भारतीय नौसेना, केंद्र और राज्य के कई अधिकारी होंगे शामिल
Share:

चेन्नई: भारतीय नौसेना 4 दिसंबर, 2023 को भारत के पश्चिमी समुद्र तट पर प्रतिष्ठित सिंधुदुर्ग किले में जहाजों और विमानों द्वारा नौसैनिक संचालन के एक स्पेक्ट्रम को कवर करते हुए एक 'ऑपरेशनल प्रदर्शन' के माध्यम से अपनी परिचालन कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन करेगी। मिग 29K, LCA नेवी और MARCOS सहित 20 युद्धपोत और 40 विमान नौसेना दिवस पर प्रमुख आकर्षण होंगे।

नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, सैन्य गणमान्य व्यक्ति और स्थानीय लोग तारकरली समुद्र तट से देखेंगे। इस आयोजन का उद्देश्य हमारे समृद्ध समुद्री इतिहास का जश्न मनाना और उसका महिमामंडन करना और औपनिवेशिक प्रथाओं पर प्रकाश डालना है। बता दें कि, यह किला 1660 में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा बनाया गया था, सिंधुदुर्ग किला भारत के समृद्ध समुद्री इतिहास का दावा करता है और नौसेना की अपनी अग्रणी संपत्तियों के साथ परिचालन प्रदर्शन करने की आवश्यकता को भी पूरा करता है।

भारतीय नौसेना 1971 के युद्ध के दौरान कराची बंदरगाह पर नौसेना के दुस्साहसिक हमले "ऑपरेशन ट्राइडेंट" की याद में 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाती है। ओप डेमो का आयोजन कर्मियों की वीरता और साहस और विपरीत परिस्थितियों में असंभव को हासिल करने के उनके संकल्प का जश्न मनाने के लिए किया जा रहा है। यह कार्यक्रम लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से आम जनता और ऑनलाइन दर्शकों के लिए भारतीय नौसेना के अत्याधुनिक जहाजों और विमानों को भी प्रदर्शित करेगा। इस कार्यक्रम में 40 विमानों के साथ 20 युद्धपोतों की भागीदारी होगी, जिसमें मिग 29K और एलसीए नौसेना प्रमुख आकर्षण के रूप में शामिल होंगे, साथ ही भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो द्वारा युद्ध समुद्र तट टोही और हमले के डेमो भी शामिल होंगे। अन्य प्रमुख आकर्षणों में नौसेना बैंड का प्रदर्शन, निरंतरता ड्रिल और एससीसी कैडेटों द्वारा हॉर्नपाइप नृत्य शामिल हैं। यह आयोजन लंगरगाह में जहाजों की रोशनी के साथ समाप्त होगा, इसके बाद सिंधुदुर्ग किले में एक लेजर शो होगा।

बता दें कि, यह पहली बार है कि भारतीय नौसेना एक मेगा कार्यक्रम का आयोजन करेगी जो किसी भी प्रमुख नौसेना स्टेशन पर नहीं हो रहा है। सिंधुदुर्ग किले का स्थान मुंबई से 550 किमी और गोवा में नौसेना स्टेशन से लगभग 135 किमी दूर है। इन आयोजनों को प्रदर्शित करने के लिए राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ नौसेना द्वारा हरसंभव प्रयास किए गए हैं। नौसेना दिवस समारोह का उद्देश्य अधिक पहुंच को बढ़ावा देना, हमारे नागरिकों के बीच समुद्री चेतना को नवीनीकृत करना और राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति नौसेना के योगदान को उजागर करना है।

तमिलनाडु में दलितों पर बढ़ते हमले, बाइक छीनकर पिलाया पेशाब, भाजपा बोली- हिंसा रोकने में नाकाम स्टालिन सरकार

दंदरौआ धाम में उमड़ा जनसैलाब! भंडारे में JCB की मदद से तैयार की जा रही है सब्जी, 2 शिफ्ट में काम कर रहे 800 हलवाई

दिल्ली दंगों में दिनेश अग्रवाल की दुकान जलाने वाले शाहनवाज़, शोएब, शाहरुख़ सहित 9 आरोपित हुए बरी, चश्मदीद पुलिसवालों की गवाही भी काम नहीं आई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -