नेवी ने मात्र 79 मिनट में तिरुअनंतपुरम से कोच्चि पहुंचाया दिल, ट्रांसप्लांट ऑपरेशन सफल
नेवी ने मात्र 79 मिनट में तिरुअनंतपुरम से कोच्चि पहुंचाया दिल, ट्रांसप्लांट ऑपरेशन सफल
Share:

कोच्चि ​: बीते शुक्रवार को इंडियन नेवी ने एक अनूठे ऑपरेशन को अंजाम दिया. ऑपरेशन के तहत नेवी ने अपने विशेष डॉर्नियर विमान को एक दिल को लेने तिरुअनंतपुरम से कोच्चि भेजा. यह पहला मामला है जब एक सैन्य विमान का इस्तेमाल नागरिक मेडिकल इमरजेंसी के लिए किया गया हो. प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह तिरुअनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में 46 साल के नीलकंद शर्मा को ब्रेन-डेड घोषित कर दिया गया जिसके बाद शर्मा के परिवार ने उनका दिल दान करने का निर्णय लिया. जिसके बाद ये दिल कोच्चि के लिसी अस्पताल में भर्ती 47 वर्षीय ऑटो चालक मैथ्यू अचदन को मिलना तय हुआ. लेकिन अब एक चुनौती सभी के सामने थी और वो ये थी कि तिरुअनंतपुरम से 4 घंटे में दिल को कोच्चि लाना असंभव था. 

नेवी ने की मदद जिसके बाद नेवी से बात हुई और वो इसके लिए मान गए. और इसके बाद नेवी वाले डॉक्टरों को लेकर तिरुअनंतपुरम पहुचे जहाँ डॉक्टरों ने 5 घंटे के ऑपरेशन के बाद शाम 6.10 मिनट पर शर्मा का दिल निकाल लिया. इसके बाद दिन 18 मिनट के बाद दिल तिरुअनंतपुरम के इंडियन एयरफोर्स बेस पर पहुंचा और 6.48 पर डॉर्नियर ने दिल के साथ उड़ान भरी जिसके बाद शाम 7.29 पर यह कोच्चि के एयरफोर्स बेस पर उतर गया. वहां से 7.34 बजे दिल को लेकर एंबुलेंस रवाना हो गई.

पुलिस ने हटाया ट्राफिक

कोच्चि में पुलिस के लगभग 200 जवानों की मदद से ट्रैफिक को पहले ही मैनेज कर लिया गया था जिससे अस्पताल तक का 10 किलोमीटर का सफर लगभग 8 मिनट में ही तय कर लिया गया और रात 8 बजे करीब ट्रांसप्लांट ऑपरेशन शुरू किया गया जो पूरी तरह सफल रहा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -