नेवी चीफ का दावा, हिन्द महासागर में चीन नहीं दिखा सकता भारतीय नौसेना को आँख
नेवी चीफ का दावा, हिन्द महासागर में चीन नहीं दिखा सकता भारतीय नौसेना को आँख
Share:

नई दिल्ली: हिंद महासागर में पड़ोसी चीन के मुकाबले भारतीय नौसेना अधिक मजबूत है, नौसेना प्रमुख ने यह दावा करते हुए नौसेना में जल्दी ही शामिल होने वाले जंगी जहाज आधुनिक पनडुब्बियों के बारे में भी जानकारी दी है. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा सोमवार को यहां नौ सेना दिवस के पूर्व आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे. एडमिरल लांबा ने मुंबई आतंकी हमले के दस वर्ष बीत जाने के बाद देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा पर पूछे सवालों का जवाब देते हुए कहा कि नौसेना समुद्री इलाके पर दिन रात कड़ा पहरा रख रही है, जो पहले के मुकाबले ज्यादा सशक्त है. भारत की पहली परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत की पेट्रोलिंग पूरी होने के बाद देश की रक्षा प्रणाली और मजबूत हो गई है.

गोएयर एयरलाइन का धमाका, अब हजार रुपये से भी कम कीमत में ले सकते है सवाई सफर का मजा

एडमिरल लांबा ने कहा कि भारतीय नौसेना तटीय रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, नौसेना अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए 56 जंगी जहाज और पनडुब्बियों को जल्द ही अपने बेड़े में शामिल करने की योजना बना रही है. उन्होंने आगे कहा कि एक तीसरा विमानवाहक पोत लाने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है, इसी के साथ स्कॉर्पिन क्लास की पनडुब्बियों ने भी अपने सभी ट्रायल पूरे कर लिए हैं. नौसेना के हेलीकॉप्टर फ्लीट की कमी को पूरी करने के लिए लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर की खरीद और 25 मल्टी रोल हेलिकॉप्टर की खरीद का रास्ता भी साफ हो चुका है.

सराफा बाजार: लंबी गिरावट के बाद आज चढ़े सोने-चांदी दाम, जानिए आज क्या है भाव

चीन की बढ़ती समुद्री ताकत के बारे में जिक्र करते हुए एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि हिंद महासागर में चीन के 6 से 7 युद्धपोत हैं, लेकिन चीन के मुकाबले भारतीय नौसेना हिंद महासागर में अधिक मजबूत हैं, एडमिरल लांबा के मुताबिक पूरी दुनिया का ध्यान हिंद महासागर पर केंद्रित है. भारतीय नौसेना को इस क्षेत्र में प्रमुख सुरक्षा प्रदाता के तौर पर देखा जा रहा है. इसको देखते हुए भारतीय नौसेना अपनी क्षमता में लगातार वृद्धि कर रही है, इस इरादे से नौसेना के बेड़े में अगले दस सालों में 56 नए पोतों को शामिल करने की योजना पर काम चल रहा है. 

खबरें और भी:-

खुशखबरी : इस बैंक के ग्राहकों को अब नहीं चुकाना होगा ATM चार्ज! मिलेगा फ्री अनलिमिटेड ट्रांजैक्‍शंस

हादसे के दो महीने बाद अब फिर रवाना होगा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए पहला मिशन

NHM में ढेरों नौकरियां, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -