मार्च में ही आग उगलने लगा आसमान, कई जिलों में 40 के पार पहुंचेगा तापमान
मार्च में ही आग उगलने लगा आसमान, कई जिलों में 40 के पार पहुंचेगा तापमान
Share:

जयपुर: राजस्थान, मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में गर्म हवाओं यानी लू का असर नज़र आने लगा है. अप्रैल का महीना आरंभ होने से पहले ही तापमान में इतना इजाफा हो गया है कि सुबह से ही उमस और गर्मी महसूस होने लगी है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में इस साल भीषण गर्मी का कहर दिखाई देगा. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तर भारत में मार्च महीने के बाकी दिनों में भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है. एक ओर जहां गर्मी निरंतर बढ़ेगी, वहीं दूसरी ओर बारिश होने का अनुमान नहीं है. राजस्थान के कई जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बीते हफ्ते से तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ गर्म हवाएं चल रही हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम की तरफ से गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसका प्रभाव पूरे उत्तर भारत के मौसम पर नज़र आ रहा है. फिलहाल उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत नॉर्थ इंडिया के राज्यों में बारिश होने की कोई अनुमान नहीं है. IMD ने राजधानी दिल्ली में 21 मार्च को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है, जो सामान्य से लगभग 7 डिग्री अधिक रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा 21 डिग्री सेल्सियस है.

बिहार में फिर दिखा जहरीली शराब का कहर, अब तक 17 की मौत.. कई अस्पताल में भर्ती

हाई स्पीड कार ने ऑटो को मारी टक्कर, 4 लोग हुए जख्मी

होली पर छाया मातम, खेती में हुआ नुकसान तो किसान ने दे दी अपनी जान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -