भारत सरकार ने यूक्रेन में मेडिकल कर रहे छात्रों के बारे में जानकारी दी
भारत सरकार ने यूक्रेन में मेडिकल कर रहे छात्रों के बारे में जानकारी दी
Share:

नई दिल्ली: सरकार ने लोकसभा में बताया कि विदेश मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, लगभग 20,000 भारतीय छात्र यूक्रेन से लौटे हैं।

एमईए से मिली जानकारी के अनुसार, कीव में भारतीय दूतावास ने सभी प्रासंगिक यूक्रेनी विश्वविद्यालयों के साथ बात की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्र आसानी से टेप और अन्य दस्तावेज प्राप्त कर सकें। यह बात स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार ने कही।

दूतावास की वेबसाइट पर, सभी जानकारी किसी भी संबंधित मुद्दों के साथ छात्रों की मदद करने के लिए उपलब्ध है।
राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) एक विदेशी चिकित्सा संस्थान विनियमन, 2002 में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए पात्रता आवश्यकता के तहत एमबीबीएस कार्यक्रम में प्रवेश के लिए एक आवश्यकता है। इस नियम में कहा गया है कि विदेश में कोई भी भारतीय नागरिक जो मई 2018 को या उसके बाद भारत के बाहर किसी चिकित्सा संस्थान से अपनी प्राथमिक चिकित्सा डिग्री अर्जित करने का इरादा रखता है, उसे एनईईटी पास करना होगा।

ऐसे व्यक्तियों के लिए, एनईईटी स्कोर को पात्रता प्रमाण पत्र के रूप में ध्यान में रखा जाएगा, और एनएमसी को कोई अतिरिक्त प्राधिकरण प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होगी।

इस प्रकार, विदेशों में एमबीबीएस की तलाश करने वाले छात्रों के बारे में जानकारी केंद्रीय रूप से नहीं रखी जाती है। "स्क्रीनिंग टेस्ट विनियम, 2002" या "विदेशी चिकित्सा स्नातक Licentiate विनियम, 2021" क्रमशः विदेशी चिकित्सा छात्रों और स्नातकों पर लागू होते हैं।

1956 का भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 2019 का राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, और विनियमों में किसी भी विदेशी चिकित्सा संस्थानों से भारतीय मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल छात्रों के प्रवेश या हस्तांतरण की अनुमति देने वाले कोई खंड शामिल नहीं हैं।

एनएमसी ने किसी भी भारतीय चिकित्सा संस्थान में किसी भी विदेशी मेडिकल छात्रों के लिए स्थानांतरण या आवास को मंजूरी नहीं दी है।

तेज रफ़्तार ट्रेन की चपेट में आई छात्रों से भरी बस, 11 की मौत, 6 घायल

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की धूमिल संभावनाओं की चेतावनी दी

बांग्लादेश चट्टोग्राम में ट्रेन ने बस को मारी टक्कर, 11 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -