2 मेगा वॉट क्षमता का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू
2 मेगा वॉट क्षमता का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू
Share:

मिजोरम राज्य के ऊर्जा मंत्री आर लालजिरलियाना ने शुक्रवार को ग्रिड से जुड़े 2 मेगावाट सौर फोटोवोल्टिक (एसपीवी) सौर ऊर्जा संयंत्र को खोला है। शनिवार को एक अधिकारी ने कहा कि राज्य का पहला सौर ऊर्जा संयंत्र राजधानी से लगभग 58 किमी दूर तुलुंगले में लगाया गया है। इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि मिजोरम ने 2 मेगावाट एसपीवी सौर संयंत्र के चालू होने के साथ देश के सौर मानचित्र में प्रवेश किया है। उन्होंने आगे कहा कि सौर ऊर्जा संयंत्र का चालू होना राज्य के इतिहास में एक मील का पत्थर था।

सौर ऊर्जा के अलावा, राज्य की पनबिजली क्षमता को और अधिक शक्ति का उत्पादन करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए ताकि सत्ता में आत्मनिर्भरता के संबंध में सरकार की दृष्टि एक वास्तविकता बन सके, मंत्री ने सत्ता में राज्य की आत्मनिर्भरता पर अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया है। ख्वाजावल जिले के वंकल में 20 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र और 5 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र सहित निर्माण परियोजनाओं के तहत क्रमशः मंत्री द्वारा सूचित किया गया था।

राज्य विधानसभा के उपसभापति लाल्रीनवामा भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस संयंत्र की कमी अगस्त, 2018 में शुरू हुई थी और इस साल नवंबर में परीक्षण के लिए पूरा किया गया था। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि संयंत्र की लागत 14 करोड़ रुपये है। यह संयंत्र 5 एकड़ में फैला है, 5340 सौर मॉड्यूल स्थापित किए गए हैं, जो सालाना 3 मिलियन यूनिट उत्पन्न करने की उम्मीद करते हैं। अधिकारी ने कहा, संयंत्र से सालाना 169 लाख रुपये राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है।

2 करोड़ से अधिक कोरोना टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

किसान आंदोलन: कृषि कानून रद्द नहीं करेगी सरकार, MSP पर लिखित आश्वासन देने को तैयार !

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने जयललिता को उनकी पुण्यतिथि पर अर्पित की श्रद्धांजलि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -