अब भारत के बच्चों को मिल सकेगी वैदिक शिक्षा, रामदेव की अध्यक्षता में शुरू होगा BSB बोेर्ड
अब भारत के बच्चों को मिल सकेगी वैदिक शिक्षा, रामदेव की अध्यक्षता में शुरू होगा BSB बोेर्ड
Share:

नई दिल्ली: महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान (MSRVVP) की गवर्निंग काउंसिल ने बुधवार को भारत की प्राचीन वैदिक शिक्षा के लिए देश का प्रथम स्कूल बोर्ड स्थापित करने के लिए योग गुरु रामदेव के पतंजलि योगपीठ को आधिकारिक रूप से चुन लिया गया है. यानी भारतीय शिक्षा बोर्ड (BSB) के प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी गई है.  

वेस्टइंडीज के तूफानी खिलाड़ी ने फिर बरपाया कहर, लग गई रिकार्ड्स की झड़ी

वहीं इंडियन एक्सप्रैस की रिपोर्ट के मुताबिक पहले ही इस बारे में जानकारी दे दी गई थी कि भारतीय शिक्षा बोर्ड (BSB)  के हेड योग गुरु बाबा रामदेव ही होंगे. इस वैदिक यूनिवर्सिटी का संचालन बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की तरफ से किया जाएगा. वहीं पतंजलि योगपीठ के चयन के साथ ही BSB सरकार द्वारा मान्यता पाने वाला पहला निजी स्कूल बोर्ड होगा. वहीं किसी भी स्कूल में बोर्ड की तरह, BSB सिलेबस का ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा और वहीं पर परीक्षा आयोजित की जाएगी और एफिलिएटिड स्कूलों को प्रमाणपत्र भी जारी किए जाएंगे.

डॉलर के मुकाबले 28 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया

हालांकि, केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के नेतृत्व वाली MSRVVP गवर्निंग काउंसिल ने यह भी फैसला लिया कि पतंजलि की तरफ से संचालित BSB वैदिक शिक्षा को आधुनिक शिक्षा के लिए  एफिलिएटिड स्कूलों प्रस्तुत करेगा. 11 फरवरी को MSRVVP की तरफ से जारी किए गए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EOI) के मुताबिक, BSB का अर्थ था "वैदिक शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, शिक्षा और शिक्षा के क्षेत्र में भारत का पारंपरिक ज्ञान, भारतीय कला और भारतीय परंपरा और संस्कृत जैसे प्राचीन ज्ञान को प्राप्त करना है.

खबरें और भी:-

कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन मजबूती के साथ खुले शेयर बाजार

युवा संसद लोकतंत्र को मजबूत करने का अंग : पीएम मोदी

भारतीय वायुसेना ने पीओके में की एयर स्ट्राइक, आनंद महिंद्रा ने किया भावुक ट्वीट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -