'ड्रैगन' को भारत की दो टूक, कहा- सीमा समझौतों का पालन करे चीन
'ड्रैगन' को भारत की दो टूक, कहा- सीमा समझौतों का पालन करे चीन
Share:

नई दिल्ली: लद्दाख में बॉर्डर पर जारी गतिरोध को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच गुरुवार को एक अहम मीटिंग हुई थी. विदेश मंत्रियों की मुलाकात रूस में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की मीटिंग से अलग हुई थी. बैठक के दौरान भारत ने LAC पर बढ़ते सैनिक का मुद्दा उठाया. बाद में दोनों के बीच तनाव घटाने के लिए 5 सूत्रों पर सहमति बनी. दोनों मुल्क मौजूदा समझौतों का पालन करते रहेंगे. भारत ने कहा कि उम्मीद है कि चीन समझौतों का सम्मान करेगा जो सीमा के प्रबंधन से संबंधित हैं.

सूत्रों के अनुसार, मीटिंग में भारतीय पक्ष ने साफ़ तौर पर कहा कि इससे सीमावर्ती क्षेत्रों के प्रबंधन पर सभी समझौतों का पूर्ण पालन होने की संभावना है और यथास्थिति को बदलने के किसी भी प्रयास को स्वीकार नहीं किया जाएगा. बता दें, रूस की राजधानी मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन से अलग हुई मीटिंग में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ सीमा के हालात पर चर्चा की और कहा कि चीन को सीमा से अपने बढ़ती सैनिकों की तादाद घटानी चाहिए.

दोनों देशों के बीच हुई इस मीटिंग में पांच सूत्री फॉर्मूले पर बात हुई. इस फॉर्मूले के तहत दोनों देशों की ओर से तनाव घटाने का फैसला लिया गया. दोनों देशों की तरफ से कहा गया कि विदेश मंत्रियों ने खुलकर सीमा विवाद पर अपनी बात रखी और द्विपक्षीय संबंधों पर विचार-विमर्श किया. सूत्रों के अनुसार, भारत ने चीन के सामने बॉर्डर पर चीनी सैनिकों के जमावड़े का मुद्दा उठाया. यह भी कहा कि 1993-1996 में जो भी समझौते हुए हैं, उसका यह उल्लंघन है. 

दुबई के लिए शुरू हुई हवाई सेवा, हफ्ते में तीन दिन चलेगी फ्लाइट

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, यहाँ जानें ताज़ा भाव

शेयर बाजार में बहार, सेंसेक्स 38900 के पार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -