सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, यहाँ जानें ताज़ा भाव
सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, यहाँ जानें ताज़ा भाव
Share:

नई दिल्ली: यूरोपियन सेंट्रल बैंक की तरफ से अपनी मौद्रिक नीति के खुलासे के बाद शुक्रवार को सोने और चांदी के दाम में गिरावट दर्ज की गई. वैश्विक बाजार में सोने को लेकर निवेशक अब GDP डेटा और अमेरिका की महंगाई के आंकड़ों की प्रतीक्षा कर रहे हैं ताकि कोई निर्णय ले सकें. MCX में शुक्रवार को सोना वायदा के दाम 0.85 फीसदी यानी 439 रुपये घट कर 51,335 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए हैं. वहीं चांदी वायदा में 1.45 फीसदी यानी 999 रुपये की गिरावट आई है और यह 67,992 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है.

इससे पहले दिल्ली बाजार में गुरुवार को सोना 287 रुपये की बढ़त के साथ 52,391 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था. वहीं चांदी 875 रुपये की बढ़त लेकर 69,950 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी. अहमदाबाद में सोना हाज़िर की कीमत 51,416 रुपये और सोना वायदा की कीमत 51280 रुपये प्रति दस ग्राम दर्ज की गई. वैश्विक बाजार में शुक्रवार को सोने के दाम में गिरावट आई. डॉलर की कीमत में गिरावट के कारण पिछले कारोबारी सत्र में इसके दाम बढ़ गए थे. वैसे ग्लोबल इकनॉमी में रिकवरी के कमजोर संकेत के कारण भी सोने की कीमत बढ़ी है.

शुक्रवार को सोना हाज़िर की कीमत 0.3 फीसदी घट कर 1,947.41 पर डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई वहीं गुरुवार को इसमें 0.8 फीसदी की वृद्धि हुई थी. वहीं चांदी की कीमत 0.3 फीसदी लुढ़ककर 26.84 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।  विगत चार हफ़्तों से डॉलर इंडेक्स गिरता जा रहा है. उससे दूसरी करेंसी के जरिए सोना खरीदने वालों को यह सस्ता पड़ रहा है. 

शेयर बाजार में बहार, सेंसेक्स 38900 के पार

चेन्नई के उद्योगपति ने लगाया क्रिकेटर हरभजन सिंह को 4 करोड़ रुपये का चूना!

पेट्रोल-डीजल की कीमत में नहीं है कोई बदलाव, जानें क्या हैं दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -