इंजीनियर ने बनाया एक ऐसा रोबोट जो अब बैंक में ग्राहकों की करेगा मदद
इंजीनियर ने बनाया एक ऐसा रोबोट जो अब बैंक में ग्राहकों की करेगा मदद
Share:

आज टेक्नोलॉजी के विकास ने मानव जीवन को समस्याओं से मुक्त सा कर दिया है. लोगों को कोई समस्या हुई . कुछ ही समय में समस्या का समाधान करने के लिए किसी न किसी नई तकनीक का विकास हो गया. इसी तरह आज के इस दौर में बैंक में पैसे के लेन-देन में आने वाली समस्याओं को सुलझाने के साथ ही साथ ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने के लिए इस नई तकनीक का विकास किया.

बताया जा रहा है की तमिलनाडु के कोयंबटूर के रहने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डिजायनर ने ऐसा रोबोट तैयार किया है जो बैंक में ग्राहकों की मदद करेगा. सॉफ्टवेयर इंजीनियर विजय का कहना है कि यह रोबोट 15 भाषाओं को समझता है.

नोटबंदी के बाद देशभर के बैंक में लोगों को भीड़ की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में विजय का बनाया ये रोबोट अगर इस्तेमाल किया जाता है तो इससे काफी मदद मिल सकती है. सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कहना है कि ये रोबोट बैंक में आने वाले कस्टमर को एकाउंट खोलने से लेकर पुराने एकाउंट से जुड़े विभिन्न सवालों के जवाब दे सकता है.

रोबोट लोगों को बैंक एकाउंट खोलने की पूरी प्रक्रिया के बारे में आसानी से समझा सकता है. इसके अलावा बार-बार पूछे जाने वाले सवालों का जवाब भी इस रोबोट के पास मौजूद रहेगा. लोगों के सवाल पूछने के बाद रोबोट उसे समझ सकेगा और फिर जवाब देगा.

जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस - शिक्षा है अनमोल रत्न, पढ़ने का सब करो जतन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -