भारतीय दूतावासों ने महामारी से लड़ने के लिए चिकित्सा सहायता के लिए यूरोप के साथ मिलाया हाथ
भारतीय दूतावासों ने महामारी से लड़ने के लिए चिकित्सा सहायता के लिए यूरोप के साथ मिलाया हाथ
Share:

नई दिल्ली: भारतीय दूतावास यूरोप में अपने मेजबान देशों के लिए मदद के लिए पहुंच गए हैं क्योंकि कोरोना वायरस वायरस की दूसरी लहर ने पूरे भारत में बड़े पैमाने पर संकट पैदा कर दिया है। आधिकारिक स्रोतों के अनुसार, जिन्होंने एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय दैनिक को बताया, दूतावास 10 लीटर और 45 लीटर तरल चिकित्सा ऑक्सीजन क्षमता के साथ खाली, रिफिल करने योग्य ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग कर रहे हैं।

अस्पतालों के लिए स्वस्थानी ऑक्सीजन निर्माण संयंत्रों में और यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों से रेमडिसविर दूतावासों ने भारत के सहयोगियों को यूरोप में भारतीय रेड क्रॉस को सभी चिकित्सा सहायता देने के लिए कहा है, जो इसे भारत में भेजेगा। जैसे ही देश में दूसरी लहर का संकट सामने आया, दुनिया भर में भारत के सहयोगी देश जैसे इजरायल, फ्रांस, सऊदी अरब, सिंगापुर मदद के लिए आगे आए, क्योंकि अमेरिका ने वैक्सीन निर्माण के लिए कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारतीय अनुरोध पर सहमति जताई थी। 

अमेरिका के खिलाफ के रूप में, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन भारत को चिकित्सा सहायता देने में तेज थे। कुल मिलाकर, भारत में कोविड-19 से अब तक 17 मिलियन लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 14.1 मिलियन लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले साल दुनिया में महामारी की चपेट में आने से संक्रामक बीमारी के कारण भारत में 192,000 लोगों की मौत हुई थी। सभी राज्यों में से, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले और मौतें हुई हैं, उसके बाद केरल और कर्नाटक का स्थान है। अकेले महाराष्ट्र में, कोविड-19 के लिए 4.23 लोगों ने सकारात्मक परीक्षण किया और संक्रामक वायरस के कारण अब तक लगभग 64,000 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत की राजधानी नई दिल्ली को पिछले हफ्ते एक लॉकडाउन के तहत रखा गया था, जब दूसरी लहर ने इसे बुरी तरह से मारा था। राष्ट्रीय राजधानी में तालाबंदी को एक और सप्ताह बढ़ा दिया गया है।

कोरोना की दूसरी लहर के लिए मद्रास HC ने चुनाव आयोग को बताया जिम्मेदार, कहा- रोक सकते हैं मतगणना

कोरोना के चलते IPL छोड़कर जा रहे खिलाड़ी, क्या बीच में ही रद्द हो जाएगी लीग ?

उत्तराखंड हिमस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़ी, अब तक 384 लोग किए गए रेस्क्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -