भारतीय प्रवासियों ने महामारी के दौरान चिकित्सा आपूर्ति की सुनिश्चित: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
भारतीय प्रवासियों ने महामारी के दौरान चिकित्सा आपूर्ति की सुनिश्चित: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
Share:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा, कोरोना महामारी के जवाब में, कई देशों में प्रवासी समुदाय के सदस्य (भारतवंशी) महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति सुनिश्चित करने, फंसे छात्रों की मदद करने, बुजुर्गों की देखभाल करने, धन जुटाने और कमजोर लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए एक साथ आए। राष्ट्रपति कोविंद प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन, 2021 के समापन भाषण दे रहे थे।

भारत में लगभग 30 मिलियन की सबसे बड़ी प्रवासी आबादी है, जो आज दुनिया के हर कोने में रह रही है। उन्होंने कहा कि यह उपयुक्त रूप से कहा गया है कि सूर्य कभी भी भारतवंशियों पर सेट नहीं होता। भारत कोविड-19 महामारी से उत्पन्न भारी चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया गढ़ने में सबसे आगे रहा है। राष्ट्रपति ने कहा, हमने लगभग 150 देशों को दवाओं की आपूर्ति की, जिससे दुनिया भारत को 'दुनिया की फार्मेसी' के रूप में देखती है।

कोरोना महामारी गंभीर यात्रा अवरोधों के लिए नेतृत्व किया गया है। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि मैं विदेश मंत्रालय और विदेशों में हमारे मिशनों द्वारा इन कठिन समय में अपनी यात्रा को सुगम बनाकर प्रवासियों तक पहुंचने के लिए निभाई गई भूमिका की सराहना करता हूं। उन्होंने आगे कहा, मैं सभी प्रवासी भारतीय सम्मान विजेताओं को हार्दिक बधाई देता हूं। कोविंद ने कहा, मैं विदेशों में भारत की बेहतर समझ को बढ़ावा देने, सामाजिक और मानवीय कारणों में योगदान देने और भारत और उनके दत्तक देशों के बीच घनिष्ठ संबंध बनाने के उनके प्रयासों की सराहना करता हूं।

भारत के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन के लिए गांधी जी के आदर्शों को याद करने का भी एक अवसर है। उन्होंने कहा, 'हम भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के ऋणी हैं, जिनकी दृष्टि ने हमारे प्रवासियों के साथ संबंधों को फिर से सक्रिय कर दिया। कोविंद ने कहा, प्रवासी भारतीय दिवस समारोह 2003 में शुरू हुआ था जब वह भारत के प्रधानमंत्री थे।

पश्चिम बंगाल के चुनाव में दिखी नई तरह की सियासत, महापुरुष से की जा रही तुलना

पॉश इलाके के स्पा में चल रही थी वेश्यावृत्ति, सामने आई चौंकाने वाली घटना

उत्तर प्रदेश सहित 7 राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक, दिल्ली में हाई अलर्ट जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -