भारत के लिए चुनौती और जोश का समय टी - 20 मैच
भारत के लिए चुनौती और जोश का समय टी - 20 मैच
Share:

विश्व के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी इन दिनों क्रिकेट के फटाफट फाॅर्मेट को लेकर भारत में जुटे हुए हैं। सभी देशों के कप्तानों द्वारा अपने - अपने दल को जीत दिलवाने का प्रयास किया जा रहा है यही नहीं भारत भी इस टूर्नामेंट में अपनी कई तरह की तैयारियों के साथ मैदान में है। हालांकि अपने पहले ही मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। मगर भारत का इस टूर्नामेंट में जोश बरकरार है। भारत द्वारा पाकिस्तान और अन्य टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने से उसकी उम्मीद अच्छी बंधी है तो दूसरी ओर टी - 20 फाॅर्मेट में भारत पूर्व विजेता है।

ऐसे में भारत के लिए टूर्नामेंट नया नहीं है हां, कई अंतर्राष्ट्रीय टीमें हैं जिन्हें कमतर नहीं देखा जा सकता है। भारत को अपनी हार से काफी सीखना होगा। हालांकि नागपुर में मिली एक हार भारत के लिए विशेष महत्व रखती है और इस हार से भारत अपनी कमजोरियों को दूर कर सकता है। भारत के पास अच्छा मध्यमक्रम बल्लेबाजी का कौशल है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी दबाव के बाद भी अच्छा स्कोर कर सकते हैं। 

हालांकि भारतीय खिलाड़ी दबाव में टारगेट चेस करने में कुछ कमतर होते हैं लेकिन भारत के पास महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली जैसे खिलाडि़यों का अच्छा अनुभव है। जिसमें धोनी एक बेहतर खिलाड़ी भी हैं और अच्छे कप्तान भी। महेंद्र सिंह धोनी ऐसे समय में आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं जब टीम को अच्छे स्कोर की जरूरत हो। ऐसे में टीम टी - 20 क्रिकेट के मैचों में अच्छा स्कोर कर सकती है।

टीम में खिलाडि़यों के बीच कोई बड़ा विवाद भी नहीं है। ऐसे में भारतीय टीम सामंजस्य के साथ अच्छी लय में खेल सकती है। हालांकि पाकिस्तान के दल में अधिक अनुभवी खिलाडि़यों के शामिल न होने का लाभ भारत को मिल सकता है लेकिन भारत को आॅस्ट्रेलिया से कड़ी स्पर्धा का सामना करना होगा। हां, भारत को घरेलू विकेट और स्पीन गेंदबाजी का लाभ जरूर मिलेगा।

भारती खिलाड़ी स्पिन को खेलने में माहिर हैं। ऐसे में उन्हें कुछ मदद हो सकती है लेकिन लंबे कद और मजबूत काठी के विदेशी खिलाडि़यों की बाउंसर बाॅल भारतीय खिलाडि़यों को दबाव में ला सकती है। बहरहाल भारत को अपनी हार से आंकलन कर एक नए उत्साह के साथ जीत के लिए आगे बढ़ने की जरूरत है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -