भारत ने अमेरिका में दी 91 हजार नौकरियाँ
भारत ने अमेरिका में दी 91 हजार नौकरियाँ
Share:

वाशिंगटन : भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और ग्रांट थॉर्नटन (GT) की ‘इंडियन रूट्स, अमेरिकन साइल’ नामक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी प्रांत टेक्सास में भारतीय कंपनियों ने सबसे ज्यादा  3 अरब 84 करोड़ डॉलर का विदेशी निवेश किया.इसके बाद पेंसिल्वेनिया में 3 अरब 56 करोड़ डॉलर, मिनिसोता में 1अरब 80 करोड़ डॉलर का निवेश भारतीय कंपनियों द्वारा किया गया. कैपिटल हिल द्वारा कल रिपोर्ट जारी करने के दौरान सीनेट इंडिया कॉकस के सह अध्यक्ष सीनेटर वार्नर ने कहा कि भारत अमेरिका में तेजी से बढ़ते प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के स्रोत के रूप में चौथा देश बनने वाला है, ऐसे में यह जरुरी है कि हम देश में भारतीय निवेश के सकारात्मक पहलुओं को पहचानें. इस अवसर पर सीनेटर जॉन कारनिन और मार्क वॉर्नर समेत 20 सांसद भी उपस्थित थे. 

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय कंपनियों ने न्यू जर्सी में 9300, कैलिफोर्निया में 8400, टेक्सास में 6200, इलिनोइस में 4,800 और न्यूयॉर्क में 4,100 नौकरियां निकाली है.इस तरह से भारत अमेरिका में लगभग 91000 लोगों को रोजगार देगा.  अमेरिका में भारत के राजदूत अरण के सिंह ने कहा कि CII का अध्ययन भारतीय उद्योग के बढ़ते योगदान और प्रभाव को दर्शाता है जो अमेरिका के साथ बढ़ रहे हमारे अच्छे रिश्ते का महत्वपूर्ण घटक है. सिंह ने कहा कि आज भारतीय कंपनियां केवल निवेश और रोजगार पैदा नहीं कर रही हैं बल्कि वे अपने स्थानीय समुदाय के विकास और समृद्धि में महत्वपूर्ण हिस्सेदार भी बन रही हैं.

उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय कंपनियों ने हालांकि अमेरिका के 50 राज्यों में ठोस निवेश किया है लेकिन उनकी उपस्थिति देश के 50 राज्यों में है. साथ ही कहा गया है कि भारतीय कंपनियों ने हर राज्य में औसत 44.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर का निवेश किया. कल जारी रिपोर्ट के अनुसार 84.5 प्रतिशत कंपनियों की योजना अमेरिका में और अधिक निवेश की है. वहीँ दूसरी ओर अगले 5 वष्रों में 90 प्रतिशत कंपनियों की योजना स्थानीय लोगों को और रोजगार देने की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -