अभिजीत ने हुगेवीन शतरंज में लगातार दूसरी बार जीता खिताब

ग्रैंडमास्टर और राष्ट्रमंडल विजेता अभिजीत गुप्ता ने हुगेवीन अंतरराष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट में लगातार दो बार यह खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. बता दें कि दिमाग के इस खेल में इस टूर्नामेंट में भारतीयों का ही दबदबा रहा. उल्लेखनीय है कि गत चैंपियन अभिजीत ने अपनी शीर्ष वरीयता के अनुसार प्रदर्शन करते हुए नौ में से 7.5 अंक जुटाए, जिससे उन्होंने दूसरे स्थान पर काबिज ग्रैंडमास्टर संदीपन चंदा पर एकल बढ़त बनाई.

अभिजीत ने लगातार चार जीत अपने नाम की थीं और फिर ललित बाबू से ड्रॉ खेला. यदि अभिजीत के खेल पर नजर डालें तो छठे दौर में अभिजीत ने माइकल डि जोंग पर जीत दर्ज की, जबकि सातवीं बाजी में उन्होंने भारतीय एस नितिन को आसानी से हरा दिया. अभिजीत ने फिर संदीपन से ड्रॉ खेलकर अंतिम दौर से पहले आधे अंक की बढ़त बनाई. अंतिम बाजी में उन्होंने लुकास वान फोरीस्ट से ड्रॉ खेला.

यह भारतीयों के लिए गर्व की बात है कि इस टूर्नामेंट में एक तरह से भारतीय खिलाडि़यों का ही कब्जा रहा. ग्रैंडमास्टर एमआर ललित बाबू ने तीसरा और ग्रैंडमास्टर एम श्याम सुंदर ने चौथा स्थान हासिल किया. युवा भारतीय खिलाडि़यों में राकेश कुमार जेना और दुष्यंत वर्मा ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन कर ध्यान आकर्षित किया. जीत के बाद अभिजीत ने कहा वैसे तो सारे मुकाबले बहुत अच्छे थे लेकिन जान वेर्ले के साथ बाजी यादगार रही, यह उपलब्धि शानदार  है.

विश्वनाथन आनंद ने बाढ़ प्रभावित लोगो को अपने घर में पनाह दी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -