बिना परीक्षा सेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, 2.5 लाख है सैलरी
बिना परीक्षा सेना में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, 2.5 लाख है सैलरी
Share:

भारतीय सेना (Indian Army) में ऑफिसर (Army Officer) बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर है. इसके लिए भारतीय सेना (Indian Army) ने अप्रैल 2024 से आरम्भ होने वाले NCC स्पेशल एंट्री 55 कोर्स के लिए आवेदन मांगे गए हैं. योग्य कैंडिडेट्स Indian Army के ऑफिशियल पोर्टल joinindianarmy.nic.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती (Indian Army Recruitment 2023) अभियान के तहत कुल 55 पदों को भरा जाएगा. पंजीकरण प्रक्रिया 5 जुलाई को आरम्भ हुई थी तथा 3 अगस्त, 2023 को समाप्त होगी. 

पदों का विवरण:-
NCC पुरुष: 50 पद
NCC महिला: 5 पद

शैक्षणिक योग्यता:-
NCC ‘सी’ सर्टिफिकेट धारकों के लिए: कैंडिडेट्स के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. अंतिम वर्ष में पढ़ने वालों को भी आवेदन करने की अनुमति है, बशर्ते उन्होंने तीन/चार डिग्री पाठ्यक्रम के पहले दो/तीन वर्षों में क्रमशः न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंक प्राप्त किए हों.
भारतीय सेना कर्मियों के युद्ध हताहतों के वार्डों के लिए: कैंडिडेट्स के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की होनी चाहिए.

आयुसीमा:-
कैंडिडेट्स की आयु सीमा 1 जनवरी 2023 को 19 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए (जन्म 2 जनवरी 1999 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद का नहीं).

चयन प्रक्रिया:-  
रक्षा मंत्रालय (सेना) का एकीकृत मुख्यालय बिना कोई कारण बताए आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. केवल शॉर्टलिस्ट किए गए योग्य कैंडिडेट्स ही चयन केंद्रों, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश), भोपाल (मध्य प्रदेश), बैंगलोर (कर्नाटक) और जालंधर (पंजाब) में SSB से गुजरेंगे. कैंडिडेट्स को दो चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा. जो लोग स्टेज I को क्लियर कर लेंगे, वे स्टेज II में जाएंगे. जो लोग स्टेज I में असफल होंगे उन्हें उसी दिन वापस कर दिया जाएगा. SSB इंटरव्यू में कैंडिडेट्स द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

IREL में निकली नौकरियां, जल्द कर लें आवेदन

AIIMS जोधपुर में निकली भर्तियां, ये लोग करें आवेदन

KFRI में आवेदन करने का अंतिम दिन आज, जल्द करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -